Latest News

जल जीवन मिशन से मेघपुरा में दूर हुई पेयजल की समस्‍या, मिला रहा है शुद्ध पानी

Neemuch headlines April 11, 2023, 4:53 pm Technology

नीमच। नीमच जिले के विकासखण्ड जावद के मेघपुरा ग्राम में कुल जनसंख्या 1185 है। जिसमेंप्राथमिक, माध्यमिक शाला और एक आगंनवाडी है। इस ग्राम में पहले पानी की काफीसमस्या थी।

जिसके कारण यहां के निवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पडता था। पानी लेने 3 से 4 कि.मी.तक जाना पडता था।इस कारण महिलाओं को ज्यादा समस्या उठानी पडती थी। घर का काम और बिन पानी के कोई काम सम्भव नहीं होता, तो ऐसे में सुबह जल्दी उठना और फिर पानी लाना और फिर घर काम। यह हरघर की कहानी थी। जब से जल जीवन मिशन योजना के तहत ग्रामीणों के घरों में नल लगने के साथ ही अब नल से जल मिल रहा है। इससे ग्रामीणों के जीवन में नई खुशियां तो आई है, और पानी के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीणों को घर बैठे ही शुद्ध पानी मिल रहा है। अब वे अपने परिवार और बच्‍चों को भी समय दे पा रहे है। मेघपुरा में पानी की समस्या अब समाप्त हो गई है।जिसमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीविभाग द्वारा ग्रामीणों को समय समय पर प्रशिक्षण दिया गया और पानी से होने वालीघातक बीमारियों के बारे जानकारी दी गई है।

 बडों के साथ ही लोक स्वस्थ्ययांत्रि‍की विभाग द्वारा बच्‍चों को भी प्रशिक्षि‍त किया गया है, जिससे वो पानी के महत्व को अच्‍छी तरह समझे और पानी को व्यर्थ न बहाये। इसके लिए विभाग के द्वारा बच्‍चों की चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया गया। सम्‍पतबाई जटिया गांव मेघपुरा तहसील जावद जिला नीमच की निवासी हूं। वे पिछले 40 साल से इस गांव में निवास कर रही है। सम्‍पतबाई का कहना है, कि जब से जल जीवन मिशन की योजना आई है तब से हमारे गांव में पानी की कोई समस्‍या नहीं है अब हर घर में नल से शुद्ध जल मिल रहा है। सम्‍पतबाई जल स्‍वच्‍छता समिति की सदस्‍य है और वे लोगो को घर-घर जाकर पानी के महत्‍व के बारे में बताती है। सम्‍पतबाई ने लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग से स्‍वच्‍छ जल के परिक्षण के लिए प्रशिक्षण लिया है। अब वह गांव में लोगों को घर-घर जाकर स्‍वच्‍छ और दुषित पानी की जांच कर, उसके बारे में जानकारी देती है।

जल जीवन मिशन को और भी बेहतर रूप मिल सके इसके लिए यह बहुत जरूरीहै कि गांव का हर नागरिक जागरूक और जिम्मेदार बने जिसके लिए हम हमारे गांव के लोगों को प्रतिमाह जल कर देने के लिए प्ररित करते है और जल वसूली कर पंचायत में जमा कर रही है।

Related Post