Latest News

आज मिलेगा 9.4 करोड़ किसानों को तोहफा, पीएम जारी करेंगे 18वीं किस्त, खाते में आएंगे दो-दो हजार, ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

Neemuch headlines October 5, 2024, 1:54 pm Technology

भोपाल। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। आज शनिवार 5 अक्टूबर को पीएम नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र से 18वीं किस्त जारी करने जा रहे है, इसके तहत 9.4 करोड़ किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए भेजे जाएंगे।इससे मध्य प्रदेश के 81 लाख से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। ध्यान रहे इसका लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC ,बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवाया लिया है ।

अगर किस्त की राशि खाते में नहीं पहुंचती है तो किसान पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर- 155261 या फिर टोल फ्री नंबर- 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं ।इसके अलावा आधिकारिक ईमेल आईडी- [email protected] पर मेल करके आप जानकारी मांग सकते हैं। पीएम किसान योजना में मिलते है सालाना 6000 रुपए पीएम किसान योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसके तहत करोड़ों किसानों को हर 4 महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है।नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी होती है ऐसे में 18वीं किस्त अक्टूबर में जारी होने जा रही है। 4 दस्तावेज के बिना नहीं मिलेगा पैसा eKYC : सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।किसान कॉर्नर” अनुभाग पर जाएं और “ई-केवाईसी” विकल्प पर क्लिक करें।

अपना आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।सत्यापन के बाद मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। OTP दर्ज करें और ईकेवायसी हो जाएगा। मोबाईल आधार से लिंक: यदि उनके मोबाइल नंबर से आधार नंबर नहीं लिंक है और फिंगर नहीं लग रहा है, तो वह प्ले स्टोर पर जाकर पीएम किसान सामान निधि ऐप को डाउनलोड करके फेस के माध्यम से ई केवाईसी कर सकते हैं।

Related Post