Latest News

मंत्री सखलेचा द्वारा सीएम राइज स्कूल जावद में ए.आई. बेस्ड डिजिटल पाठ्यक्रम के अध्यापन कार्य का शुभारंभ

Neemuch Headlines February 11, 2023, 8:04 pm Technology

नीमच। प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने शनिवार को जावद के सीएम राइज स्कूल में कक्षा छठी से बारहवीं तक के छात्र छात्राओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित पाठ्यक्रम अध्यापन कार्य का डिजिटल बोर्ड पर क्लिक कर शुभारंभ किया।इस मौके पर जनपद अध्यक्ष गोपाल चारण, श्याम काबरा, सचिन गोखरू, जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा, एसडीएम श्रीमती शिवानी गर्ग, अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं शिक्षकगण उपस्थित थे। इस अवसर पर मंत्री सखलेचा ने कहा, कि नवीनतम टेक्नोलॉजी की वजह से आज दुनिया सिमट कर काफी छोटी हो गई है। उन्होंने कहा, कि बहुत जल्दी ही मध्यप्रदेश का अपना सेटेलाइट लगाने पर विचार किया जा रहा है। इस सेटेलाइट के लग जाने से प्रदेश के सभी गांव में इंटरनेट की बेहतर स्पीड मिलेगी।

मंत्री सखलेचा ने कहा, कि शिक्षा के क्षेत्र में जावदप्रदेश ही नहीं बल्कि देश में नंबर वन विधानसभा क्षेत्र बनने जा रहा है। उन्होंने कहा, कि क्षेत्र में स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। क्षेत्र की आंगनवाड़ी केंद्रों में भी बच्चों को शिक्षा का नया वातावरण उपलब्ध कराया जा रहा है। मंत्री सखलेचा ने कहा, कि उनका यह प्रयास है, कि जावद क्षेत्र का कोई भी बच्चा देश के किसी भी क्षेत्र के किसी भी बच्चें से शिक्षा के मामले में किसी भी तरह से पीछे ना रहे। इसके लिए हर संभव संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

मंत्री सखलेचा ने विद्यार्थियों और छात्र शिक्षकों से डिजिटल शिक्षा पर संवाद करते हुए कहा कि हमें हमारी भावी पीढ़ी को भविष्य की टेक्नोलॉजी के लिए तैयार करना होगा। उन्होंने कहा, कि गुरु का धर्म बच्चों को बेहतर शिक्षा का है। सभी शिक्षक अपने गुरु धर्म का पालन करें और बच्चों का भविष्य सवारने के लिए अपने आप को समर्पित करें। उन्होंने शिक्षकगणों से आव्‍हान किया, कि वे बच्चों को अधिक अंक लाने के लिए प्रेरित करने की बजाय उनके मानसिक एवं शैक्षणिक स्तर के विकास पर विशेष ध्यान दें। शिक्षा के साथ ही बच्चों को जीवन जीने की कला भी सिखाए।

कार्यक्रम में एआई बेस्ड पाठ्यक्रम के डिजिटल अध्यापन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए बेंगलुरु से आए देवेंद्र एवं सुश्री मेघना ने कहा, कि एआई बेस्ड डिजिटल शिक्षा से शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति आएगी।

Related Post