Latest News

बालों को जल्दी लंबा करने के लिए इन 3 तरीकों से लगाएं मेथी दाना

Neemuch Headlines January 8, 2023, 7:54 am Technology

मेथी दाना से बाल कैसे बढ़ाएं: -

1. मेथी दाना और नारियल तेल:-

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं। नारियल के तेल से मालिश करने से बालों के विकास में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप अपनी जरूरत के अनुसार नारियल का तेल ले लें। इसमें एक-दो चम्मच मेथी दाना डालें। इसे तक तक गर्म करें, जब तक मेथी दान लाल न हो जाए। फिर तेल को ठंडा करके अपने बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक में लगाएं। इससे आपके बाल तेजी लंबे होंगे। मेथी दाना और नारियल का तेल लगाने से बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं।

2. मेथी दाना का पेस्ट:-

अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है, तो आप मेथी दाना का पेस्ट बनाकर भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको दो-तीन चम्मच मेथी दाना को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख देना है। अगली सुबह इसका पानी छान लें और मेथी को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब मेथी के पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। बालों में मेथी दाना का पेस्ट लगाने से स्कैल्प की गंदगी और डैंड्रफ का सफाया होता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।

3. मेथी दाना और शहद:-

बालों को जल्दी लंबा करने के लिए मेथी दाना और शहद का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप दो चम्मच मेथी दाना को पानी में रातभर के लिए भिगो दें। अगली सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इसे अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। लगभग 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं। इससे आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल लंबे-घने बनेंगे। मेथी दाना और शहद का हेयर पैक बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

Related Post