Latest News

ठंड में चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके एवं अचूक फायदे

Neemuch Headlines December 4, 2022, 8:01 am Technology

1. दूध और मुल्तानी मिट्टी:-

मुल्तानी मिट्टी को दूध में मिलाकर लगाने से चेहरे को बहुत फायदा मिलता है। सर्दियों में इसे आसानी से लगाया जा सकता है। इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 3 चम्मच दूध मिला दें। दोनों को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इसे 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। ये मिश्रण चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या, दाग-धब्बे और मुंहासे दूर करने में मदद मिलती हैं।

2. शहद और मुल्तानी मिट्टी:-

शहद और मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से झुर्रियां, कील मुहांसे और दाग-धब्बे की परेशानी आसानी से दूर होती हैं। ये मिश्रण स्किन को टाइट करके ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 2 चम्मच गुलाब जल और 1/2 चम्मच शहद मिला लें। अब इन तीनों को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। ये मिश्रण चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर करेगा।

3. मुल्तानी मिट्टी और पपीता:-

मुल्तानी मिट्टी और पपीता चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। ये मिश्रण चेहरे को हाइड्रेट करके टैनिंग की समस्या को भी दूर करेगा। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच पपीते का गूदा और 1/2 चम्मच शहद को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन की समस्या को भी दूर करेगे

4. मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा:-

मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा स्किन की परेशानियों को आसानी से दूर करता हैं। इसको नियमित लगाने से ड्राई स्किन की समस्या के साथ खुजली भी दूर होगी। इसको बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच एलोवेरा जैल और 1 चम्मच दूध को लेकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये स्किन को टाइट करने में भी मदद करेंगे।

Related Post