Latest News

सुबह पीपल के पत्तों का जूस पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जरदस्त फायदे

Neemuch Headlines November 6, 2022, 8:50 am Technology

पीपल के पत्तों का रस पीने के फायदे:-

1. खांसी और बलगम करे दूर:-

पीपल के पत्तों का रस पीने से छाती में जमा बलगम को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह खांसी की समस्या दूर करने में बहुत लाभकारी है।

2. फेफड़ों को रखे स्वस्थ:-

अस्थमा और सांस संबंधी रोगों से ग्रसित लोगों के लिए पीपल के पत्तों का जूस पीना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। यह फेफड़ों को डिटॉक्स और सूजन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही सांस लेने में तकलीफ की समस्या से भी बचाता है।सुबह उबले हुए चने का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे

3. दस्त में बहुत लाभकारी है:-

दस्त की समस्या होने पर अगर आप सुबह पीपल के पत्तों का रस पीते हैं, तो इससे दस्त के लक्षणों जैसे उल्टी, मतली, मलत्याग के दौरान पलता मल या पानी जैसे मल की समस्या में आराम प्रदान करने में मदद करता है। यह पेट में गैस, ब्लोटिंग, अपच, कब्ज जैसी समस्याओं में भी लाभकारी है और पाचन में सुधार करता है।

4. मुंह को रखे स्वस्थ:-

मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया का सफाया करता है। यह दांतों को कैविटी से बचाता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। वहीं मसूड़ों से खून निकलने और ढीलेपन की समस्या दूर करने में भी यह बहुत लाभकारी है।

5. रक्त को करे:-

शुद्ध रक्त में मौजूद गंदगी और हानिकारक कणों को साफ कर उसे शुद्ध करने में मदद करता है। सिर्फ रक्त ही नहीं, यह आपके पूरे शरीर के लिए एक नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक है। त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एलर्जी, खुजली, रैशेज, कील-मुंहासे और दाग धब्बे दूर करने के साथ ही यह कई गंभीर रोगों को आपसे दूर रखता है।

 

6. ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है:-

डायबिटीज रोगी अगर नियमित सुबह पीपल के पत्तों का रस पपीते हैं तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह भोजन के बाद ब्लड शुगर में स्पाइक से बचाव, और लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

Related Post