Latest News

बदलते मौसम में रोजाना पीएं अमरूद के पत्तों का काढ़ा, फायदे

Neemuch Headlines October 23, 2022, 9:21 am Technology

अमरूद के पत्तों का काढ़ा पीने के फायदे:-

वायरल संक्रमण से बचाव करे-:-

अगर आप अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इससे आपको बदलते मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम, वायरल बुखार, एलर्जी और संक्रमण जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

खून की कमी को पूरा करे:-

अगर आप अमरूद के पत्ते का काढ़ा पीते हैं तो इससे आपके खून में ऑक्सीजन, लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर डेंगू के मरीज को अमरूद के पत्ते का काढ़ा पिलाया जाए तो इससे प्लेटलेट भी जल्दी बढ़ जाती है।

पाचन बेहतर होता है:-

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो इसके लिए अमरूद का काढ़ा एक रामबाण उपाय है। इस के सेवन से आपके पाचन में सुधार होता है जिससे आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

शरीर को डिटॉक्स करे:-

अगर आप अमरूद के काढ़े का सेवन करते हैं तो इससे आपको शरीर से गंदगी को बाहर निकालने और खून को शुद्ध करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे आप त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद:-

अमरूद कई एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होतेे है इसलिए ये काढ़ा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा ये हाई बीपी को कंट्रोल करके आपके दिल को भी स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है।

कैसे बनाएं अमरूद के पत्तों का काढ़ा:-

इसके लिए आप 8-10 अमरूद के पत्तों को धोकर एक बर्तन में पानी के साथ डालें। फिर आप इसमें 2-3 काली मिर्च और अदरक डालकर उबाल लें। इसके बाद जब पानी का रंग हरा हो जाए तो आप गैस बंद करके काढ़ा छान लें। फिर जब ये थोड़ा ठंडा हो जाए तो आप इसमें शहद मिलाकर पिएं।

Related Post