जीरन नगर में हुआ धार्मिक अनुष्ठान सेकड़ो देवस्थानो पर एक साथ हुआ हवन , कल होगा इंद्र हवन व उज्जैनी का आयोजन

दुर्गाशंकर लाला भट्ट September 10, 2022, 6:05 pm Technology

जीरन। धर्म की नगरी कही जाने वे जीरन नगर की जनता धर्मिक कार्यो में हर मौके पर बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती है व धार्मिक आयोजन करती है ऐसी कड़ी में काफी दिनों से बारिश की खेत के चलते किसानों की फसल यौवन पर है हर साल की तरह इस साल भी जनता द्वारा आयोजन हेतु गांव के लगभग 135 स्थानों पर एक साथ हवन कर व मुख्य रूप से हवन खेडादेवत भगवान के वहां किया जाता है।

इस कार्य के लिए जीरन के जागरूक लोग काफी दिनों से मेहनत कर हवन सामग्री व निदान को घर-घर जाकर इकट्ठा करते हैं वह इस कार्य को बखूबी पूर्ण रूप से अंजाम दिया जाता है वह सभी देवी स्थानों की सामग्री एकत्रित कर उन्हें विधिवत पैकिंग कर सब जगह एक साथ भेजा जाता है।

आज नगर की जनता के सहयोग से यह धार्मिक अनुष्ठान गांव की देवताओं के वहां पर हुआ वह सभी देवी स्थानों पर एक साथ उनके साथ हवन पूजन करवाया गया वह कल चीताखेड़ा रोड स्थित देवनारायण मंदिर पर इंद्र भगवान के लिए हवन होगा उसके बाद शाम का प्रसाद वितरण की जाएगी।

इन धार्मिक कार्यों में नगर की जनता बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती है वह इंद्र देवता के लिए हवन करा कर बारिश की कामना की जाती है जीरन नगर के तालाब जलाशय व अन्य पानी के स्रोत भी लबालब होते हैं वह किसानों में समृधि व खुशयाली भी आती है किसी के साथ नगर में उज्जैनी मना कर खेतों पर खाना बनाने की परंपरा का भी निर्वाह किया जाता है।

सभी लोग नगर से बाहर निकल कर खेतों पर हवन कर दाल बाटी चूरमा का भोग भगवान को लगाकर अन्न ग्रहण करते हैं पुरानी चली आ रही परंपरा सभी लोग इस को निभाते हैं ऐसा माना जाता है कि खेत के बाहर हवन व खाना बनाने में जो धुंआ होता है वह पर्यावरण को शुद्ध करता है बीमारियों से बचाता है इस आयोजन को करने के लिए अलग-अलग समूह में सभी गांव के नागरिक जवाबदारी पर अपना कार्य करते हैं शुद्ध घी व अन्य सामग्री को इकट्ठा कर इन नगर के सभी कार्यों को अंजाम दिया जाता है।

Related Post