Latest News

लेमन ग्रास तेल से दूर हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Neemuch Headlines September 4, 2022, 9:51 am Technology

लेमनग्रास तेल से सेहत को होने वाले लाभ :-

लेमनग्रास तेल शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इसके इस्तेमाल से स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर कर सकते हैं।

इसके अलावा यह कई अन्य समस्याओं से राहत कर सकता है।

1. घाव को भरने में प्रभावी :-

लेमनग्रास के इस्तेमाल से घाव भरने में मदद मिलती है। यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्किन में संक्रमण, निमोनिया, रक्त संक्रमण और आंतों में होने वाली परेशानी को कम कर सकता है।

2. एंटीफंगल गुणों से भरपूर :-

लेमनग्रास एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है, जो दाद-खाज और खुजली से राहत दिलाता है। नियमित रूप से अगर आप प्रभावित हिस्से पर लेमन ग्रास तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी एंटीफंगल समस्याओं को कम करने में मददगार होता है,

3. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लेमनग्रास ऑयल में :-

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो शरीर में होने वाली सूजन को कम कर सकता है। इससे अर्थराइटिस में होने वाली समस्याएं कम हो सकती हैं।

4. गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में असरदार :-

लेमनग्रास ऑयल पेट में दर्द से लेकर गैस्ट्रिक अल्सर तक कई पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार है। लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल से आपको गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में मदद की, जो पेट दर्द का एक सामान्य कारण है।

5. दस्त को कम करने में करता है मदद :-

लेमनग्रास ऑयल दस्त की परेशानी को कम करने के लिए मददगार होता है। खासतौर पर यह डिहाइड्रेशन की समस्याओं से राहत दिलाने में प्रभावी है।

6. कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल :-

उच्च कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है। ऐसे में लेमन ग्रास ऑयल आपके लिए काफी प्रभावी हो सकता है। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल? :-

लेमनग्रास तेल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के रूप में किया जा सकता है। मौखिक रूप से इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह लें। ताकि किसी भी तरह के साइड-इफेक्ट के बारे में आपको सही जानकारी हो सके। लेमनग्रास तेल कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Related Post