Latest News

पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत स्वास्थ्य संस्थाओ पर हुआ नि:शुल्क जाँच व उपचार

Neemuch Headlines May 9, 2022, 6:11 pm Technology

नीमच,जिले की स्वास्थ्य संस्थाओ पर गर्भवती महिलाओ के स्वास्थ्य जाँच व उपचार की सम्पूर्ण व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत हाई रिस्क गर्भवती महिलाओ की हाई रिस्क का चिन्हांकन कर उनकी तीन अतिरिक्त जांचे की जा रही है। जिससे की जिले में मातृ म्रत्यु व शिशु मृत्यु न हो सके। डिलेवरी से पूर्व ही माताओ को उचित चिकित्सीय परामर्श,दवाई,जांचे व हाई रिस्क होने पर आवश्यक इलाज के उद्देश्य से प्रदेश सहित नीमच जिले में भी जिला चिकित्सालय,सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों,प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के एचआरपी क्लिनिक पर आने वाली महिलाओ को स्वास्थ्य सुविधाए दी जा रही है।

सीएमएचओ डॉ.एस.एस बघेल ने बताया,कि प्रत्येक माह की 9 तारीख को पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती माताओ के स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार के लिए चिकित्सको की उपस्थिति में इलाज किया जा रहा है।एचआरपी क्लिनिक पर स्त्रीरोग विशेषज्ञ पीजीएमओ,प्रशिक्षित मेडिकल ऑफिसर, स्किल लेब ट्रेंड मेडिकल ऑफिसर व स्टाफ द्वारा जांचे व उपचार किया जाता है। सोमवार को नीमच जिला चिकित्सालय, जीरन, पालसोड़ा, मनासा, रामपुरा, डिकेन, जावद, नयागांव, सिंगोली, रतनगढ़ की स्वास्थ्य संस्थाओ पर आसपास से एम्बुलेंस,108 वाहन से लाकर गर्भवती महिलाओ की जांचे, निशुल्क उपचार व दवाइयों दी गई |

पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओ की होती हैउचित स्क्रीनिंग:-

हाई रिस्क की श्रेणी में आने वाली महिलाओ को नजदीकी स्वास्थ्य संस्थाओ पर आशा द्वारा लाया जाता है, जिसके लिए शासन द्वारा हितग्राही को तीन जाँच करवाने पर 300 और आशा को 3 विजिट पर 300 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है। वे महिलाये जो सीवियर एनिमिक,हाई बीपी,शुगर,एच आई विपोजिटिव, सिफलिस पोजिटिव,हाइपोथाइराइड, टीबी,मलेरिया,प्रीवियस सिजेरियन है, उन्हें हाई रिस्क में माना जाता है। डिलेवरी के पूर्व तीन अतिरिक्‍त जांचे नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र व एचआरपी क्लिनिक पर करवाना चाहिये जिससे माता व शिशु दोनों स्वस्थ रहते है ।

Related Post