Latest News

पंख अभियान से बाछड़ा समुदाय के युवा विकास की नई उड़ान भरेगें–सुश्री निर्मला भूरिया

Neemuch headlines September 30, 2024, 8:13 pm Technology

नीमच । जिला प्रशासन द्वारा बाछड़ा समुदाय के उत्‍थान एवं कल्‍याण के लिए प्रारंभ, पंख अभियान इस समुदाय के युवाओं को शिक्षा एवं रोजगार से जोड़कर विकास की नई उड़ान भरने में अहम भूमिका अदा करेगा। इस समुदाय के युवाओं को शिक्षा और रोजगार से जोड़ना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। स्‍वसहायता समूह से जोड़कर भी समुदाय की महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने का प्रयास किया जावेगा। यह बात प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री तथा नीमच जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने सोमवार को टाउन हॉल नीमच में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं योजना के तहत बाछड़ा समुदाय के उत्‍थान के लिए आयोजित पंख अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए कही। इस मौके पर सासंद सुधीर गुप्‍ता, विधायक नीमचश्री दिलीप सिंह परिहार, विधायक मनासाश्री अनिरूद्ध मारू, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती स्‍वाति चौपड़ा, कलेक्‍टर हिमांशु चन्‍द्रा, एस.पी. अंकित जायसवाल एवं अन्‍य जनप्रतिनिधि भी मंचासीन थे। हितलाभ वितरित- इस अवसर पर प्रभारी मंत्री सुश्री निर्मला भूरिया ने पंख अभियान के तहत बाछड़ा समुदाय के पांच युवाओं क्रमश: सुश्री साईन – रामप्रसादपिपलियाहाड़ी, अमन चौहान– पप्‍पु चौहान सगरग्राम, निकिता मालवीय – रामनिवास पिपलियाहाड़ी, आशिक – रमेश चौहानसगरग्राम एवं अभिषेक – राजमल चौहान सगरग्राम को मैसर्स स्‍वराज सुटिंग लिमिटेड नीमच में क्‍वालिटी ट्रेनी, अस्सिटेंट विवर ट्रेनी, मिक्सिंग ऑपरेटर के पदों पर नियुक्ति के पत्र भी प्रदान किए।

प्रभारी मंत्री ने उजाला स्‍वसहायता समूह, भवरासा, मुस्‍कान स्‍वसहायता समूह, पिपलिया हाड़ी की अध्‍यक्ष एवं सचिव को एन.आर.एल.एम. की ओर से एक-एक लाख रूपये की राशि के चैक एवं सावित्री बाई फुले उजाला स्‍वसहायता समूह सगर ग्राम की पांच महिला सदस्‍यों को किराना व्‍यवसाय के लिए 1.5 लाख रूपये की ऋण राशि के चैक भी वितरित किए। पंख अभियान नए भारत के निर्माण की ईबारत लिखेगा- सासंद सुधीर गुप्‍ता ने बाछड़ा समुदाय को अदभूत क्षमताओं का धनी बताते हुए कहा, कि संसदीय क्षैत्र में इस समुदाय के 68 गांवों में लगभग 25 हजार की आबादी निवासरत है और 200 से अधिक लोग शासकीय सेवाओं में है। सांसद ने पंख अभियान की सराहना करते हुए कहा, कि यह अभियान बाछड़ा समुदाय के युवाओं की दिशा और दशा बदलने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा और जिला प्रशासन का यह संकल्‍प संसदीय क्षैत्र के 68 गांवों में नये भारत निर्माण की नई ईबारत लिखेगा। पंख अभियान से आत्‍मनिर्भर बनेगा समुदाय- विधायक श्री दिलीप सिंह परिहार ने कहा, कि मातृ शक्ति को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए देश और प्रदेश की सरकार ने अनेकों कदम उठाएं हैं।

महिलाओं को पंचायत और नगरीय निकायों में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया है। उन्‍होंने कहा, कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास के साथ देश को प्रगति के पथ पर ले जाने का काम देश एवं प्रदेश की सरकार कर रही है। उन्‍होंने बाछड़ा समुदाय से शिक्षा का आह्वान करते हुए कहा, कि वे अपने बच्‍चों को शिक्षित बनाए, स्‍कूल भेजे, शासन की अनुदान योजनाओं का लाभ लेकर छोटे-छोटे उद्योग लगाए, स्‍वयं रोजगार प्राप्‍त करें और दूसरों को भी रोजगार दें। उन्‍होंने प्रदेश के मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव का नीमच शहर को भाटखेड़ा से डुगलावदा तक की 133 करोड़ की सड़क निर्माण की स्‍वीकृति प्रदान करने पर आभार भी जताया। विधायक अनिरूद्ध मारू ने कहा, कि पंख अभियान से बाछड़ा समुदाय की महिलाओं को आगे बढ़ने और आत्‍मनिर्भर बनने का अवसर मिलेगा। उन्‍होंने शिक्षा पर बल देते हुए कहा, कि पढ़ाई, विकासएवं भावी पीढ़ी की तरक्‍की के लिए बहुत जरूरी है। बाछड़ा समुदाय के स्‍कूल जाने योग्‍य सभी बच्‍चों को स्‍कूल भेजे पढ़ाई से उनका जीवन संवरेगा। प्रदेश सरकार शिक्षा के लिए हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए तत्‍पर है। पंख अभियान संवारेगा बाछड़ा समुदाय के युवाओं का जीवन- कलेक्‍टर श्री हिमांशु चन्‍द्रा ने पंख अभियान की रूपरेखा पर विस्‍तार से प्रकाश डालते हुए कहा, कि जो भी युवक-युव‍तियां पढ़ लिखकर रोजगार प्राप्‍त कर लेते है, शिक्षा प्राप्‍त कर लेते है वे अपने परिवार को आगे बढ़ा सकते हैं। बाछड़ा समुदाय के जो युवक युवतियां 10वीं, 12वीं या आगे की पढ़ाई कर चुके हैं, उन्‍हें रोजगार उपलब्‍ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

समुदाय की महिलाओं को भी शासन की विभिन्‍न योजनाओं से जोड़कर स्‍वरोजगार के साधन मुहया कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। नीमच में स्‍थापित उद्योग भी इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा, कि प्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार भी बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना के तहत बाछड़ा समुदाय को आत्‍मनिर्भर बनाने का हर संभव प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा, कि यह अभियान बाछड़ा समुदाय के युवाओं को आत्‍मनिर्भर एवं सम्‍मानजनक जीवन जीने का अवसर उपलब्‍ध कराने में अहम भूमिका अदा करेगा। कार्यक्रम को नगर पालिका अध्‍यक्ष श्रीमती स्‍वाति चौपड़ा ने भी सम्‍बोधित किया। प्रारंभ में अतिथियों ने मां सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण एवं दीप प्रज्‍जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, तत्‍पश्‍चात् कलेक्‍टर चन्‍द्रा, एस.पी. जायसवाल, जिला पंचायत सी.ई.ओ. अरविंद डामोर, जिला कार्यक्रम अधिकारीश्री ताराचंद मेहराएवं परियोजना अधिकारी श्रीमती पायल पाल ने अतिथियों का स्‍वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजेश पाटीदार ने किया तथा अंत में ए.डी.एम. श्रीमती लक्ष्‍मी गामड़ ने आभार माना। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, पार्षदगण, विभिन्‍न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, पत्रकारगण, गणमान्‍य नागरिक एवं बड़ी संख्‍या में बाछड़ा समुदाय के युवा एवं महिलाएं उपस्थित थी।

Related Post