Latest News

सिंचाई तालाबों से मिट्टी निकालने के लिए चिन्‍हाकन का कार्य चार दिन में पूरा करें- सुश्री ठाकुर

Neemuch Headlines May 6, 2022, 6:12 pm Technology

नीमच। जिले में सिंचाई तालाबों से मिट्टी निकाल कर उनका गहरीकरण करवाने के लिए नियमानुसार (चिंहाकन) डिमार्केशन का काम जल संसाधन विभाग चार दिन में पूरा कर अवगत करायें। जिससे कि किसान अपने स्‍वयं के उपयोग के लिए अपने साधन से मिट्टी निकाल कर ले जा सकें। इससे तालाबों का गहरीकरण होगा व अधिक जल संग्रहण होने से जल स्‍तर भी बढ़ेगा। डिमार्केशन (चिन्‍हाकन) हो जाने से निर्धारित किए गये स्‍थान से किसान बगैर क्षति पहुंचाये, तालाब से मिट्टी निकाल सकेंगे। यह निर्देश प्रदेश की पर्यटन संस्‍कृति धार्मिक न्‍यास व धर्मस्‍व मंत्री तथा नीमच जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने शुक्रवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक में विभागीय समीक्षा करते हुए जल संसाधन कार्यपालन यंत्री को दिए।

बैठक में प्रदेश के सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, विधायक नीमच दिलीप सिह परिहार, मनासा विधायक अनिरूद्ध मारू, जिला पंचायत प्रधान श्रीमती अवंतिका मेहरसिह जाट, कलेक्‍टर मयंक अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक सूरज कुमार वर्मा, डीएफओ विजयसिह, एडीएम सुश्री नेहा मीना व अन्‍य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में प्रभारी मंत्री सुश्री ठाकुर ने कहा, कि पौधारोपण के लिए बड़े पौधों का उपयोग किया जावे, जिससे कि वे जल्‍दी बड़े हो सके। सखलेचा ने कहा, कि तालाबों से किसानों को अपने उपयोग के लिए मिट्टी ले जाने की अनुमति प्रदान की जानी चाहिए, जिससे तालाबों का गहरीकरण भी हो जाये और किसानों को उपजाऊ मिट्टी भी मिल जाये। उन्‍होने कहा, कि नागदा गांव में 2 कि.मी. परिधि में तालाब का निर्माण हो रहा है, जो काफी बड़ा तालाब है। उन्‍होने खोर की तरफ से पानी को इस तालाब में डार्यवर्ड करने के लिए प्‍लान तैयार करने के निर्देश भी ग्रा.यां.विभाग को दिए।

मंत्री सखलेचा ने कहा, कि अब आयुष्‍मान कार्ड निर्धारित शुल्‍क देकर आय सीमा से अधिक के परिवार भी बनवा सकेंगे। उन्‍हें भी आयुष्‍मान योजना का लाभ मिलेगा। प्रभारी मंत्री ने जिले के अधिकाधिक परिवारों के आयुष्‍मान कार्ड बनाने की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश की संबंधित अधिकारियों को दिए। मंत्री सखलेचा ने कहा, कि हर गांव के भूमिगत जल स्‍त्रोत का नक्‍शा व चार्ट उपलब्‍ध है। ऐसे में इसके आधार पर नलकूप खनन किया जावे तो नलकूप सूखे निकलने की संभावनाएं बहुत कम रहती है। उन्‍होने टोपोग्राफी को ध्‍यान में रखते हुए अमृत सरोवरों के निर्माण का स्‍थल चयन करने पर बल दिया।

प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए, कि अमृत सरोवर निर्माण में विधायकगणों के प्रस्‍तावित गांवों को भी शामिल किया जाये। जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद ने जलाभिषेक अभियान की प्रगति, वाटरशेड कार्यो की प्रगति, ग्राउण्‍ड वाटर रिसोर्स रिपोर्ट, ग्राउण्‍ड वाटर मेनेजमेंट प्‍लान के बारें में विस्‍तार से अवगत कराया।

बैठक के प्रारंभ में प्रभारी मंत्री सुश्री ठाकुर, मंत्री सखलेचा व अतिथियों ने फोटोग्राफी प्रतियोगिता की प्रत्‍येक श्रेणी में प्रथम, व्दितीय व तृतीय स्‍थान प्राप्‍त प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्‍मानित किए। फोटोग्राफी प्रतियोगिता में चयनित फोटोग्राफ की तस्‍वीर भी प्रभारी मंत्री को एडीएम सुश्री नेहा मीना ने भेंट की।

प्रभारी मंत्री सुश्री ठाकुर ने लाड़ली लक्ष्‍मी ग्राम पंचायतों के सरपंचों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्‍मानित किया तथा तीन लाड़ली लक्ष्मियों को लाभ पत्र भी प्रदान किये। पुलिस विभाग की ओर से पुलिस भर्ती के लिए चयनित एवं फिजिकल टेस्‍ट की तैयारियां कर रही जिले की युवतियों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान कर, प्रभारी मंत्री ने सम्‍मानित किया। प्रारंभ में पौधे भेंट कर प्रभारी मंत्री तथा अतिथियों का कलेक्‍टर ने स्‍वागत किया।

Related Post