Latest News

अगर आप मच्छरों के काटने से है परेशान तो ये 5 घरेलू उपाय आजमाकर देखे, मच्छर आसपास भटकने से भी डरेंगे

NEEMUCH HEADLINES April 10, 2022, 10:27 am Technology

गर्मियों में जितना गर्मी परेशान नहीं करती उससे कही ज्यादा तंग मच्छर कर देते हैं. जैसे ही मच्छर मारने की कोइल खत्म होती है वैसे ही ये मच्छर हमला करने लगते हैं.

जहां हल्का हाथ लगाओ वहीं मच्छर बैठा मिल जाता है. हर समय इन्हें भगाने में ही ध्यान रहता है और चाहे जितनी कोशिश कर लो किसी ना किसी कोने में मच्छर छुपकर बस मौके की तलाश में रहते हैं कि कब रेपलेंट खत्म हो और कब आकर काट सकें.

इन मच्छरों से सभी एक बराबर परेशान रहते हैं. कभी-कभी तो लगता है कि गर्मी बर्दाश्त हो सकती है लेकिन ये मच्छर नहीं. आपकी भी मच्छरों ने इतनी ही बुरी हालत कर दी है तो ये कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं।

मच्छरों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय :-

लहसुन :-

लहसुन का रस मच्छरों को फूटी आंख नहीं सुहाता. कुछ लहसुन की कलियों को मसलकर पानी में उबाल लें. अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पूरे कमरें में छिड़क लें. कमरे में मौजूद सभी मच्छर भाग जाएंगे।

कॉफी :-

जहां भी आसपास आपको लगता है कि मच्छर अंडे दे सकते हैं या पनप सकते हैं वहां कॉफी पाउडर या कॉफी ग्राउंड्स डाल दें. सब मच्छर और उनके अंडे मर जाएंगे।

पुदीना :-

मच्छरों को पुदीने की खुशबू से चिड़ होती है. पुदीने के तेल को घर में जगह-जगह छिड़क दें. मच्छर आपके घर से दूर रहेंगे।

नीम का तेल :-

शरीर पर मच्छर ना काटें और आपसे दूर रहें इसके लिए नीम के तेल को पानी में मिलाकर या अपने बॉडी लोशन में मिलाकर शरीर पर लगा लें. मच्छर आपके आसपास भी नहीं भटकेंगे।

सोयाबीन का तेल :-

सोयाबीन का तेल भी मच्छरों को आपसे दूर रखता है. रात में इसे शरीर पर लगाकर सोने पर मच्छर आपको नहीं काट पाएंगे।

Related Post