Latest News

रेलवे में 3 हजार से ज्यादा पदों पर निकलीं नौकरियां, 10 वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

NEEMUCH HEADLINES February 15, 2022, 8:33 am Technology

सरकारी नौकरी हासिल करना युवाओं का सपना होता. इन नौकरियों में रेलवे की नौकरी बड़ी संख्या में लोगों की पसंद होती है. रेलवे में इन दिनों बंपर नौकरियां निकली हुई हैं.

रेलवे के अंतर्गत अप्रेंटिस पद के लिए तीन हजार से ज्यादा भर्तियां होनी हैं. हालांकि, जो उम्मीदवार इन नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए काफी कम समय बचा हुआ है. जो कैंडिडेट सेंट्रल रेलवे के अप्रेंटिस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाना होगा.

दरअसल, रेलवे ने एक 2422 पदों पर नौकरियां निकाली हैं तो ईस्ट कोस्ट रेलवे ने 700 से अधिक पदों पर रिक्तियां निकाली हैं. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) सेंट्रल रीजन ने ट्रेड अप्रेंटिस की कुल 2422 रिक्तियों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इसके तहत मुंबई, भुसावल, पुणे, नागपुर और सोलापुर क्‍लस्‍टर में उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी. 16 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कैंडिडेट को संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेशन धारक और कम-से-कम 50 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास होना आवश्यक है.

आवेदन के लिए आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष तय की गई है. आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए छूट का भी प्रावधान है. आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 17 जनवरी से हो गई थी. यह 16 फरवरी तक चलेगी. कैंडिडेट्स का चयन मेरिट के आधार पर होगा. जनरल/ओबीसी/ईडब्‍ल्‍यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्‍क 100/- रुपये है. इसके अलावा, आरक्षित कैटेगरी के लिए आवेदन निशुल्‍क है. इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें.

उधर, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने अपरेंटिस पदों की 700 से अधिक रिक्तियों पर भर्ती के लिए अपनी ऑनलाइन आवेदन विंडो खोली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रेलवे भर्ती सेल, भुवनेश्वर की आधिकारिक वेबसाइट - rrcbbs.org.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इन स्टेप्स को फॉलो करके करें आवेदन :-

- RRCBBS की आधिकारिक वेबसाइट - rrcbbs.org.in पर जाएं

- आवेदन पत्र भरने के लिए वेबसाइट पर लॉग इन करें

- एक बार लॉग-इन करने के बाद आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज संलग्न करें

- प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सब्मिट बटन पर क्लिक करें

- भविष्य के लिए ईस्ट कोस्ट रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें

- अपरेंटिस के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 मार्च, 2022 तक स्वीकार किए जाएंगे.

शैक्षिक योग्यता:-

पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 10 पास होना चाहिए. मार्कशीट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होनी चाहिए. उनके पास अधिसूचित ट्रेड में एनसीवीटी/एससीवीटी से राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र होना चाहिए.

आयु सीमा :-

पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 7 मार्च, 2022 को 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आयु में छूट पूर्व सैनिकों, विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) और एससी / एसटी / ओबीसी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए लागू होगी।

Related Post