बंजारा समाज ने चलाया सोशल मीडिया पर अभियान मुख्यमंत्री ने 31 अगस्त को बुलवाया भोपाल, बंजारा समाज और विमुक्त जातियों की यह है कुछ खास मांगे पढ़ें पूरी खबर

Neemuch headlines August 29, 2021, 6:14 pm Technology

नीमच। बंजारा समाज द्वारा 3 अगस्त को सोशल मीडिया के माध्यम से एक अभियान चलाया गया, जिसके अंतर्गत लगातार ट्वीट किए गए और नतीजा यह रहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बंजारा समाज सहित अन्य विमुक्त जातियों को 31 अगस्त को भोपाल बुलवाया। लगभग 600 लोगों का समूह 31 अगस्त को भोपाल में एकत्रित होकर प्रदेश के मुख्य शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात करेगा। बंजारा समाज के वरिष्ठ नेता सागर कछावा ने पत्रकार साथियों से प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि 31 अगस्त 1952 को बंजारा समाज आज़ाद हुआ। 31 अगस्त 1952 तक 193 जातिया गुलामी में रही। इन सब की आज़ादी को लेकर सोश्यल मिडिया पर समाज जनो का वर्चुअल कार्यक्रम चल रहा था। उनका कहना है कि हमको पिछड़ा वर्ग में लिया जाता है। बंजारा समाज गाव में निवास करती है। हमें राजस्व रिकार्ड में दर्ज करे। आर्थिक परेशानियो को देखते हुए उन्हें लोन भी नहीं मिल पाता है। तहसील स्तर पर बंजारा और विमुक्त घुम्मकड़ समाज के लिये लिए प्री मेट्रिक और पोस्ट मेट्रिक छात्रावास बनाये जाए। कर्नाटक सरकार ने टांडा विकास योजना से विमुक्त जातियो के लिए जो किया वही मध्य प्रदेश सरकार भी करें। राजस्व रिकार्ड में दर्ज नहीं होने पर काफी दिक्कते आती है। रोजगार के लिए बंजारा समाज सहित अन्य घुमक्कड़ जाति या अन्य प्रदेशों में व्यापार के लिए जाती है तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है इन समस्याओं को देखते हुए उनके लिए एक कार्ड जारी किया जाना चाहिए जिससे अन्य प्रदेशों में उन्हें व्यवसाय में किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। महाराष्ट्र में अन्य जातियो की जगह 3% अलग से बंजारा समाज को आरक्षण मिलता है। उसी तर्ज पर मध्य प्रदेश में भी आरक्षण तय किया जाए। नीमच जिले में लगभग 175 गाव बंजारा सामाज के है। उनके उत्थान के लिए सरकार आगे आये।

इन्ही सब मांगो को लेकर मध्यप्रदेश की 52 जातियो के 600 लोगो की टीम भोपाल 31 अगस्त को प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगी। जिसमे नीमच जिले से 25 चयनित लोगो का समूह भोपाल जायेगा।

Related Post