Latest News

जब मन में कुछ करने का हौसला हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है, यूपीएससी की तैयारी छोड़ दो युवा किसानो ने की डेरी फार्मिंग शुरू पढ़े यह ख़ास खबर

मनीष धाकड़ July 26, 2021, 1:47 pm Technology

जावद! नीमच जिले के जावद तहसील से लगभग 5 किलोमीटर दूर गांव खोर में दो युवा किसान इंजीनियरिंग एवं यूपीएससी की तैयारी छोड़ आत्मनिर्भर भारत के तहत किया अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया युवा किसान दीपक धाकड़ पंकज धाकड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि शुरू मे डेयरी फार्मिंग एक गाय से शुरू किया था ऑनलाइन 50000 का मुद्रा लोन लिया था और आज नाना डेयरी फार्मिंग के नाम से अपना व्यवसाय प्रारंभ किया आगे उन्होंने बताया कि शुरू में हम ने एक गाय से अपना व्यवसाय प्रारंभ किया!

धीरे-धीरे हमने एक से दो दो से तीन ऐसे करके 13 दुधारू पशु एवं अन्य पशुओं को बढ़ाया दूध की पैकिंग अपने ब्रांड के नाम से बोतलों में करके अपने उपभोक्ता तक पहुंचाते हैं इन 13 पशुओं का सुबह और शाम दोनों टाइम मिला कर 100 से 120 लीटर दूध हो जाता आगे उन्होंने बताया कि डेयरी फार्मिंग शुरू करने में बहुत ही मेहनत करनी पड़ी पर वह कहते हैं ना मेहनत नहीं तो सफलता नहीं मिलती है अभी बारिश के मौसम में तो और ज्यादा पशुओं का ध्यान रखना पड़ता है!

समय समय पर खाना खिलाना पानी पिलाना इत्यादि बातों का अधिक ध्यान रखना पड़ता है कहीं प्रकार की मौसमी बीमारियों का पशुओ को खतरा रहता है समय-समय पर उनको पशु चिकित्सक की सलाह से उपचार देना पड़ता है एक पशुओं पर दैनिक खर्चा लगभग 200 से 250 के बीच में हो जाता है! और पशुओं को हरा चारा के साथ-साथ सूखा चारा भी डाला जाता है और बताया कि आगे हमारे पास विभिन्न प्रकार की नस्लें सहीवाल गिर एचएफ रैंडी आदि प्रकार की नस्ल वाले पशु है सारा खर्चा निकाल कर शुद्ध इनकम लगभग 50000 बच जाती है आगे का पशु बढ़ाने का प्लान है!

Related Post