म.प्र. श्रमजीवी पत्रकार संघ की विकासखण्ड स्तरीय पत्रकार कार्यशाला संपन्न

Neemuch headlines July 10, 2021, 8:12 am Technology

स्वतंत्र पत्रकारिता में तथ्यात्मक खबरे महत्वपूर्ण - प्रदीप जैन

वास्तविक पत्रकारिता में निष्पक्ष खबरों का ही हो समावेश - हंसमुख बोहरा

सिंगोली। लोकतन्त्र के चौथे स्तम्भ, पत्रकारो का मनासा विकासखण्ड स्तरीय पत्रकार कार्यशाला का आयोजन गुरुवार को सांस्कृतिक भवन कुकड़ेश्वर में आयोजित हुआ। देश में पत्रकारो का स्थान सर्वदा महत्वपूर्ण रहा है। पर वर्तमान दृश्य में देशभर में पत्रकारो की कलम को दबाने का तथाकथितो द्वारा कुप्रयास करने की कई घटनाये उभर कर सामने आई है। जो की घोर निंदनीय है। इसी तारतम्य में म.प्र.श्रमजीवी पत्रकार संघ व मनासा रामपुरा तहसील प्रेस क्लब के तत्वाधान में नगर प्रेस क्लब कुकड़ेश्वर द्वारा मनासा विकासखण्ड स्तरीय पत्रकारो की कार्यशाला आयोजित की गयी। जिसमे अनेक पत्रकारो ने शामिल होकर धरातल पर आ रही समस्याओ को प्राथमिकता के आधार पर मंचासीन संगठन के पदाधिकारियो के समक्ष रखी।

कार्यक्रम की शुरुवात माँ सरस्वती के चित्र पर अथितियों द्वारा माल्यार्पण, दिप प्रज्वलित कर की गयी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ जिला नीमच के जिलाध्यक्ष प्रदीप जैन, संघठन के प्रदेश प्रतिनिधि कैलाश राठौर, संगठन के मनासा तहसील अध्यक्ष हंसमुख बोहरा, नीमच तहसील अध्यक्ष चेनसुख सोलंकी, जीरन तहसील अध्यक्ष धीरज बैरागी, सिंगोली तहसील अध्यक्ष राजेश कोठारी, मनासा रामपुरा तहसील प्रेस क्लब अध्यक्ष गोपाल व्यास, नगर प्रेस क्लब कुकड़ेश्वर के अध्यक्ष भंवरलाल मांडीवाल मंचासीन थे। अतिथि देवो भव की परम्परा के तहत अतिथियों का पुष्पमाला व तिलक लगाकर स्वागत अभिनन्द किया गया।

इस अवसर पर पत्रकार कार्यशाला में जिलाध्यक्ष प्रदीप जैन ने कहा की वर्तमान में आप और हम सभी विकट परिस्थितियों से गुजर रहे हैं खासकर कोरोना काल की वजह से जिसमें हमने अपनों को भी खोया है भयावह स्थिति के बावजूद भी हमने हमारे हौसले को कम नहीं होने दिया और दिन रात जनता की सेवा और मदद के लिए खड़े रहे। श्री जैन ने देशभर में पत्रकारो के साथ तथाकथित असामाजिक तत्वों द्वारा अभद्रता की घटानाओ को गलत बताते हुए शासन प्रशासन की असामाजिक तत्वों के खिलाफ ढीली नीति के कारण उन लोगों के विरुद्ध त्वरित कार्यवाही नही कर निष्क्रियता बरती जाती उसको भी सरासर गलत बताया । ओर कहा कि अब इस तरह की पत्रकारो के साथ घटनाये बर्दास्त नही की जायेगी। जैन ने पत्रकार साथियों को भी आगाह किया कि वे तथ्यात्मक पत्रकारिता करे ताकी ऐसी स्थिति पैदा ही ना हो।

मनासा तहसील अध्यक्ष हंसमुख बोहरा ने बताया कि मनासा विकासखण्ड में किसी भी पत्रकार साथी के साथ किसी भी प्रकार से अभद्रता की घटना घटित नही हो, अन्यथा संगठन को मजबूरी में सड़को पर उतरना पड़ेगा। प्रदेश प्रतिनिधि कैलाश राठौर ने कहा कि पत्रकारो का कर्म ही शासन प्रशासन की योजनाओ को आमजन तक पहुंचना व आमजन की पीडाओ को शासन प्रशासन तक पहुंचाना है। पत्रकारो के साथ किसी भी प्रकार का अभद्र व्यवहार अब बर्दास्त नही किया जायेगा और प्रदेश स्तर पर हम अपने हक व अधिकार की लड़ाई हेतु संकल्पित है। साथ ही कार्यशाला में वरिष्ठ पत्रकार शिवनारायण नागदा, हेमंत शर्मा, विनोद धनोतिया, राजू पटेल, कमलाशंकर विश्वकर्मा, रमेश गुर्जर, बबलू चौधरी, आशीष बंग, प्रभुलाल सियार, हरिशंकर राठौर ने भी सारगर्भित विचार रखे। मध्य प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ द्वारा कोविड़ 19 में निःस्वार्थ सेवा देने वाले दो पत्रकार राजू पटेल व लोकेश मोदी को शील्ड व प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। साथ ही इतफ़ाक से मनासा रामपुरा तहसील प्रेस क्लब अध्यक्ष गोपाल व्यास का जन्मदिन भी मंचासीन अथितियों द्वारा मनाकर बधाई प्रेषित की गई। कार्यक्रम के दौरान साप्ताहिक समाचार पत्र महाकाल एक्सप्रेस का विमोचन किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन गोपालदास बैरागी कड़ी खुर्द ने किया व नगर प्रेस क्लब अध्यक्ष भंवरलाल मांडीवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम समापन के पश्चात् सभी पत्रकारो का सामूहिक स्नेह भोज भी सम्पन्न हुआ।

Related Post