Latest News

मनासा विधायक निधी, सांसद निधी एवं जनसहयोेग से निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण सीएम शिवराज के द्वारा संपन्न

Neemuch headlines May 30, 2021, 7:54 pm Technology

मध्यप्रदेेश के जनभागीदारी माॅडल में मनासा अग्रणी- मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

दानदाताओं को प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

मनासा। विधायक अनिरूद्ध (माधव) मारू जब ऑक्सीजन का संकट आया तब भी दिन रात ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू बनी रहे। इस प्रयास में जुटे रहे। इसके बाद उनके व्यक्तिगत प्रयासों से ऑक्सीजन प्लांट का काम मनासा में प्रारंभ हुआ। 60 हमारे मरीज भाई बहनों को सीधे इस प्लांट से ही ऑक्सीजन व्यवस्था हो जाएगी।

माधव जी ने विधायक निधी से भी रूपए दिए। दानदाताओं ने पत्रकार मित्रों ने सहयोग किया। सहयोग की यह भावना ही कोरोेना संक्रमण से हमको मुक्त करेगी। मिलजुलकर काम करने की जरूरत हैं। मुझे यह कहते हुए प्रसंनता है इसमें आक्सीजन युक्त 10 बेड की प्रथक से व्यवस्था चाइल्ड कोविड केयर सेंटर के रूप में की गई हैं। जो संभावित कोविड की तीसरी लहर का सामना करने की तैयारी के रूप में हैं। तीसरी लहर की तैयारी हम पूरे प्रदेश में कर रहे हैं। माधव जी अपने क्षेत्र में कर रहे है सरकार, प्रशासन के साथ मिलकर और 60 बेड का ड्रोम युक्त कोविड सेंटर का काम वर्तमान मनासा में चल रहा हैं। मैं उसके लिए भी माधव जी मारू को बधाई देता हूं। चाहे माता बहने हो, बच्चे हो, आगे आने वाले समय में यदि कोई संकट आता हैं उस समय चिकित्सा की बेहतर व्यवस्था हो जाए। इसकी पूूरी तैयारी की जा रही हैं। हमारे कोविड प्रभारी मंत्री, सांसद अपने अपने क्षेत्र में जनता की सेवा कर रहे हैं। मध्यप्रदेश ने एक नया माॅडल खड़ा किया है। जनभागीदारी का जनता के साथ मिलकर कोरोना से लडने का और आज मनासा उसमें अग्रणी हैं। मेरी तरफ से सभी दानदाताओं को भी बहुत बहुत शुभकामनाएं आइए हम सब मिलकर कोरोना से लडने का संकल्प ले। अब हम अनलाॅक की प्रक्रिया में हैं। धीरे धीरे प्रतिबंध खुलेंगे। आर्थिक गतिविधियां शुरू होगी लेकिन हमे सावधानियां पूरी रखना है क्योकि वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है। इसलिए धीरे धीरे सभी गतिविधियों को हम खोलेंगे। कोरोना संक्रमण रोकने में जरूरी है जैसे मास्क, हाथ धोना, सेनेटाइज करना इन्हें जीवन का अंग बना लेंगे और दूकानदार भी दूकान खोलने पर कोविड गाइड का पूरा पालन करेंगे। सरकार टेस्ट जारी रखेगी। ताकि कहीं भी कोई पाॅजीटीव मामला आए तो तत्काल उपचार किया जा सके। विधायक अनिरूद्ध माधव मारू ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया नीमच जिला कोविड प्रभारी एवं कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, सांसद सुधीर गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष पवन पाटीदार, पूर्व मंत्री कैलाश चावला ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान कलेक्टर मयंक अग्रवाल एवं एसपी सुरज वर्मा भी मंचासीन थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. राजेश पाटीदार ने किया और कार्यक्रम समापन एसडीएम मनीष जैन से सभी का आभार माना।

जगदीश जटिया का हुआ सम्मान :-

मनासा निवासी जगदीश जटिया जो एक छोटी सी गुमटी चलाकर अपने परिवार का पालन पोषण करता है लेकिन जब मनासा पर संकट आया तो उसने अपने परिवार की चिंता नहीं की और अपनी गुमटी मैं रखा आक्सीजन सीलेंडर मनासा कोविड सेंटर को दे दिया। लोकार्पण पर अवसर पर कोविड प्रभारी सखलेचा, सांसद गुप्ता और उपस्थित अथितियों ने जगदीश जटिया (लौहार) का सम्मान कर प्रशंसा पत्र भेंट किया। विधायक मारू ने कहा हमने 16 अप्रैल को मनासा में कोविड केयर सेंटर का शुभारंभ किया। मैं नमन करता हूं जगदीश जी को जिसने पहला सीलेंडर मनासा के कोविड सेंटर के लिए दिया। मुझे गर्व है मनासा पर। हर किसी ने अपनी क्षमता से अधिक मदद की। एक ऐसा व्यक्ति सावनकुंड निवासी अमरसिंह भाना बंजारा को भी मैं नमन करता हूं। जिसने मुझे रस्ते चलते हाथ देकर रोका जब मैं नीमच आपदा प्रबंधन की बैठक से शामिल होकर मनासा आ रहा था अमरसिंह ने मुझे रोककर कहा 51 हजार रूपए आक्सीजन प्लांट के लिए ले जाइए। साथ विधायक जी ने अन्य सभी दानदाताओं का आभार माना जिन्होने आक्सीजन प्लांट में सहयोग किया।

10 बेड वाला चाइल्ड कोविड केयर सेंटर का भी लोकार्पण:-

मनासा में प्रदेश का तहसील स्तरीय पहला ऑक्सीजन प्लांट तैयार होने के साथ 10 बेड वाला चिल्ड्रन कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो गया है। संभवतः यह उज्जैन संभाग का पहला चाइल्ड कोविड सेंटर होगा। जो सबसे पहले शुरू होगा। यह संभव हुआ है मनासा विधायक अनिरुद्ध (माधव) मारू के प्रयास से। स्वास्थ्य विभाग विशेषज्ञ का कहना है कोविड कि तीसरी लहर का प्रभाव छोटे छोटे बच्चों भी पड़ सकता है इससे निपटने के लिए मनासा में पूर्व से तैयारियां की जा रही है। यहां 10 बेड का चिल्ड्रन कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। सभी ऑक्सीजन युक्त होंगे। वर्तमान में 10 बेड पर 10 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर मशीन लगाई गई है। प्लांट शुरू होने के साथ ही सभी बेड को उनसे भी जोड़ा जाएगा। सेंटर भर्ती होने वाले बच्चों का मनोरंजन होता रहे उसकी भी पूरी व्यवस्था की गई है। सेंटर का डेकोरेशन उसी अनुसार किया गया है। मनोरंजन के लिए सेंटर पर एलईडी टीवीए टेडीवीयरए इलेक्ट्रॉनिक जीप सहित अन्य खिलोने और दीवारों पर चाइल्ड पोस्टर लगाए गए है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने ऑक्सीजन प्लांट के साथ सेंटर पर बने चाइल्ड कोविड सेंटर का भी वर्चुअल लोकार्पण किया।

55 लाख की लागत से बना प्लांट :-

मनासा का आक्सीजन प्लांट करीब 55 लाख की लागत से बना हैं। इसमें विधायक मारू ने 25 लाख की विधायक निधि जारी की। सांसद सुधीर गुप्ता ने 10 लाख की राशि दी। वही आमजन का भी भरपूर सहयोग मिला। दानदाताओं से करीब 33 लाख 833 रुपए की राशि प्राप्त हुई।

325 लीटर प्रति मिनट देगा ऑक्सीजन:-

विधायक एवं सांसद निधी के साथ जनभागीदारी से बनने वाला मनासा का आक्सीजन प्लांट मध्यप्रदेश में तहसील स्तर पर स्थापित होने वाला सबसे पहला प्लांट हैं। जिसका आज मुयख्मंत्री ने लोकार्पण किया हैं। इस ऑक्सीजन प्लांट की कैपेसिटी 323 लीटर पर मिनट ऑक्सीजन देने की हैं। जिससे की 75 सिलेंडर प्रतिदिन भरे जा सकेंगे और 50 बेड पर सीधे प्रतिदिन ऑक्सीजन दे सकेंगे।

Related Post