गंगा सप्तमी आज, जानिए शुभ मुहूर्त और धन प्राप्ति और रोजगार में तरक्की के लिए ख़ास उपाय

Neemuch Headlines May 18, 2021, 7:20 am Technology

गंगा सप्तमी आज है। हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी को मां गंगा स्वर्ग लोक से भगवान शंकर की जटाओं में विराजमान हुई थीं। इस खास दिन को गंगा सप्तमी के नाम से जानते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गंगा सप्तमी के दिन ही भगीरथ ऋषि की कठोर तपस्या से प्रसन्न होकर मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं। मान्यता है कि इस दिन गंगा में डुबकी लगाने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। गंगा सप्तमी के दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है। कहते हैं कि इस दिन गंगा स्नान, तप और दान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। गंगा सप्तमी के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है। हालांकि इस साल कोरोना संकट काल के कारण भक्त घर पर ही पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान कर सतते हैं। मां गंगा की कृपा आप पर बनी रहेगी।

गंगा सप्तमी 2021 का शुभ मुहूर्त:-

गंगा सप्तमी दिन मंगलवार, 18 मई 2021 को दोपहर 12 बजकर 32 मिनट से शुरू होगी, जो कि बुधवार, 19 मई 2021 को दोपहर 12 बजकर 50 मिनट तक रहेगी।

गंगा सप्तमी पर धन के लिए करें ये उपाय:-

गंगा सप्तमी के दिन लोटे में गंगाजल भरकर उसमें पांच बेलपत्र डालें। इसे भगवान शिवलिंग एक धारा से यह गंगाजल ओम नम: शिवाय का जाप करते हुए अर्पित करें। इसके बाद भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाएं। कहते हैं कि इस उपाय से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। व्यक्ति को रोजगार में नए अवसरों की प्राप्ति होती है।

Related Post