Latest News

कलेक्‍टर ने की नगरीय निकायों और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूति की समीक्षा

neemuch headlines March 17, 2021, 4:57 pm Technology

ग्रीष्‍मकाल में पेयजल समस्‍या के समाधान हेतु कार्ययोजना बनाकर कार्य करें-कलेक्टर अग्रवाल

नीमच! आगामी ग्रीष्‍मकाल में सम्‍भावित पेयजल समस्‍या का आंकलन कर, पेयजल आपूर्ति की कार्य योजना बनाकर कार्य करें। यदि कहीं निजी जलस्‍त्रोत अधिग्रहण की आवश्‍यकता है,तो अधिग्रहण करवाएं। नागरिकों को ग्रीष्‍मकाल में पेयजल की आपूर्ति बाधि‍त न हो। इसका विशेष ध्‍यान रखें। यह निर्देश जिला कलेक्‍टर मंयक अग्रवाल ने बुधवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में जिले के सभी सीएमओं और जनपद के सीईओ की बैठक में आगामी ग्रीष्‍मकाल में सम्‍भावित पेयजल समस्‍या और उसके समाधान के संबंध में विस्तार से समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ आशीष सांगवान,परियेाजना अधिकारी शहरी विकास श्री पी के तोषनीवाल, लोक स्वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री मनोहर पाटीदार, सभी सीएमओं, जनपद के सीईओ उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्‍टर अग्रवाल ने कहा कि आगामी ग्रीष्‍मकाल में यदि निजी जलस्‍त्रोत अधिग्राहित करने की आवश्‍यकता है,तो अभी से चिन्‍हित कर अधिग्रहित करने की कार्यवाही करलें। जहां सम्‍भव हो, वहां नवीन नलकूप खनन करवाए। पेयजल आपूर्ति में यदि कही कोई अन्‍य तकनीकी समस्या हो, तो उसका भी समुचित निराकरण करवाएं। कलेक्‍टर ने कहा कि जिले में पेयजल स्‍त्रोतों से पानी की अवैध निकासी, चोरी के विरूद्ध कडी कार्यवाही कर, पानी की चोरी पर प्रभावी रोक लगाए। संबंधित एसडीएम नपा.,जल संसाधन विभाग टीम बनाकर कार्यवाही करें। बैठक में कलेक्‍टर अग्रवाल ने निर्देश दिए कि नयागॉव की जल आवर्द्धन योजना के लिए सीसीआई से एनओसी प्राप्‍त करने हेतुपत्र लिखें।

कुकडेश्वर की जल आवर्धन येाजना को पाईपलाईन बिछाने के लिए लोक निर्माण विभाग से एनओसी प्राप्‍त की जाए। जिन गॉवों में पाईप लाईन से सडक खराब होती है, उन ग्राम पंचायातें से भी एनओसी प्राप्त की जाए। कलेक्‍टर ने लोक स्‍वास्‍थ्‍य यांत्रिकी विभाग को निर्देश दिए कि गॉवो मे नवीन नलकूप खनन करने से पूर्व जनपद सीईओ और संबंधित ग्राम पंचायत से चर्चाकर, तदानुसार ही नवीन नलकूप खनन किया जाए। कलेक्‍टर ने जिले में वर्तमान में चल रही 201 नलजल योजनाओं की सूची जनपद सीईओं को उपलब्‍ध करवाने और जनपद सीईओ को इन नलजल योजनाओं का सत्‍यापन करवाने के निर्देश भी दिए। संबल योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए,कि जिन हितग्राहियो के भुगतान रूक गए है उनसे आवेदन प्रापत कर जनपद सीईओ,नपा सीएमओ उन प्रकरणों को अपील में लेकर अपने स्‍पष्‍ट अभिमत के साथ जिला पंचायत सीईओ को भेजे, जिससे कि‍ लंबित भुगतान किया जा सके। उन्‍होने ग्राम पंचायतों में नलजल योजनाओं के लंबित बिजली बिल की राशि का समायेाजन करवाने के निर्देश भी जनपद सीईओ को दिए। बैठक में बताया गया कि नीमच, मनासा, जीरन, रामपुरा, नयागॉव, सरवानिया महाराज,डीकेन, रतनगढ, अठाना में आगामी ग्रीष्‍मकालमें पयेजल की आपूर्ति प्रभावित नही हो। इसके लिए तैयारी नगरीय निकायों द्वारा करली गई है। कुकडेश्‍वर में पेयजल परिवहन कर पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। सिंगोली में भी निजी पेयजल स्‍त्रोत अधिग्रहण कर जलापूर्ति की कार्ययोजना बनाई गई है। अठाना में तीन नये नलकूप खनन प्रस्‍तावित किए गए है। बैठक में जल जीवन मिशन के तहत स्‍वीकृत नलजल योजनाओं की प्रगति, हेण्‍ड पम्‍पों की स्थिति, जिले में संचालित नलजल योजनाओं, और जिल के जल स्‍त्रोतों में उलपब्‍ध जल की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की गई।

Related Post