Latest News

सरवानियां के एक स्‍कूल संचालक व प्रबंधन की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए अभिभावक ने खोला मोर्चा, स्‍कूल शिक्षा राज्‍यमंत्री से लेकर जिला शिक्षा अधिकारी तक को सप्रमाण शिकायत, और भी लगे ये गंभीर आरोप पढ़े पूरी खबर

NEEMUCH HEADLINES March 5, 2021, 10:16 am Technology

महाराणा प्रताप नोबल्‍स हाई स्‍कूल की फीस वसूली के लिए मनमानी से विद्यार्थी अर्द्ध वार्षिक परीक्षा से वंचित, अभिभावक से भी बदसलूकी

नीमच। जिले के सरवानिया महाराज स्थि‍त प्रताप नोबल्‍स हाई स्‍कूल की फीस वसूली के लिए की गई मनमानी से एक विद्यार्थी अर्द्ध वार्षिक परीक्षा से वंचित हो गया। साथ ही उसके अभिभावक को भी स्‍कूल संचालक की बदसलूकी का शिकार होना पड़ा।

इस घटना के बाद प्रताडि़त हुए अभिभावक ने संबंधित स्‍कूल व उसके संचालक की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए मप्र के स्‍कूल शिक्षा राज्‍यमंत्री से लेकर जिला शिक्षा अधिकारी तक को सप्रमाण शिकायत की और जांच के बाद स्‍कूल संचालक के खिलाफ सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई करने की मांग की है।

शिकायतकर्ता बनवारीदास पिता रमेशदास बैरागी निवासी ग्राम आमली भाट तहसील जावद जिला नीमच है और चिकित्‍सा व कृषि क्षेत्र में कार्यरत हैं। शिकायतकर्ता का कहना है कि उनके पुत्र रोहित वैष्‍णव का सरवानिया महाराज तहसील जावद जिला नीमच स्थि‍त महाराणा प्रताप नोबल्‍स हाई स्‍कूल में करीब 9 साल पूर्व कक्षा पहली में प्रवेश कराया था और वह वर्तमान में स्‍कूल में कक्षा नौवीं में अध्‍ययनरत है।

साल 2020 में वैश्विक महामारी कोरोना के कारण देश व प्रदेश के साथ जिले में शैक्षणिक सहित अन्‍य गतिविधियां प्रभावित हुई। वैश्विक महामारी कोरोना के हालात नियंत्रण में आने के बाद राज्‍य सरकार और स्‍कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश व जिले में शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन के लिए एसओपी व गाइड लाइन जारी की थी। साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के अनुरूप निजी स्‍कूलों को सिर्फ शिक्षण शुल्‍क वसूलने के संबंध में आदेशित किया था लेकिन इसके बावजूद महाराणा प्रताप नोबल्‍स हाई स्‍कूल ने ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन नहीं किया।

वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण काल में विद्यार्थियों को उनके हाल पर छोड़ दिया। अब साल 2021 की शुरुआत में जनवरी-फरवरी माह बीतने के बाद महाराणा प्रताप नोबल्‍स हाई स्‍कूल के संचालक ने एकाएक अर्द्ध वार्षिक परीक्षा की विद्यार्थियों को केवल मौखिक जानकारी दी और मनमाने तरीके से फीस की वसूली शुरू कर दी। स्‍कूल संचालक ने शिकायतकर्ता के पुत्र रोहित वैष्‍णव को भी स्‍कूल संचालक ने तलब किया और फीस के लिए तकादा किया। इस पर शिकायतकर्ता व उनके पुत्र रोहित वैष्‍णव ने जल्‍द फीस जमा कराने की बात कही और पूर्व की बकाया राशि का एक बड़ा हिस्‍सा जमा करने के बाद अर्द्ध वार्षिक परीक्षा में रोहित वैष्‍णव को सम्‍मि‍लित करने के संबंध में निवेदन किया। इस पर स्‍कूल संचालक ने रोहित को अपमानित कर परीक्षा से वंचित कर दिया और मानसिक रूप से प्रताडि़त किया। वहीं शिकायतकर्ता अभिभावक से भी बदसलूकी की। इस घटना के बाद शिकायतकर्ता अभिभावक ने सप्रमाण आरोप लगाया कि सरवानिया महाराज में महाराणा प्रताप नोबल्‍स हाई स्‍कूल राज्‍य सरकार और शिक्षा विभाग की गाइड लाइन की अनदेखी कर संचालित किया जा रहा है। स्‍कूल संचालक स्‍वयं के आवास का स्‍कूल भवन के रूप में उपयोग कर रहे हैं, वे नियमों के विपरीत आवासीय भवन का व्‍यावसायिक उपयोग कर रहे हैं। महाराणा प्रताप नोबल्‍स हाई स्‍कूल के पास विद्यार्थियों का खेल मैदान भी नहीं है। इस कारण विद्यार्थियों की शिक्षा का स्‍तर भी प्रभावित हो रहा है। स्‍कूल संचालक अपने रसूख के दम पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को दबाव में रखता है। इस कारण कई बार शिकायत के बाद भी स्‍कूल संचालक के खिलाफ अब तक कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हो सकी। अब शिकायतकर्ता बनवारीदास बैरागी ने मप्र शासन के स्‍कूल शिक्ष राज्‍यमंत्री इंदर सिंह परमार, माध्‍यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के सचिव, जिला कलेक्‍टर, जिला शिक्षा अधिकारी व नगर परिषद सरवानिया महाराज की सीएमओ को लेखी शिकायती आवेदन देकर महाराणा प्रताप नोबल्‍स हाई स्‍कूल के संचालक की फीस वसूली को लेकर की जा रही मनमानी, विद्यार्थी को अपमानित कर परीक्षा से वंचित व मानसिक रूप से प्रताडित करने और अभिभावक से बदसलूकी के मामले में जांच के बाद उचित व नियमानुसार सख्‍त से सख्‍त कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही स्‍कूल परिसर में राज्‍य सरकार व शिक्षा विभाग के मानकों का भी उचित व नियम संगत पालन सुनिश्चित कराने के संबंध में भी आवाज बुलंद की है।

पुलिस विभाग में रिश्‍तेदार, उसके रसूख का इस्‍तेमाल:-

शिकायतकर्ता बनवारीदास बैरागी का आरोप है कि स्‍कूल संचालक पुलिस विभाग में कार्यरत अपने एक रिश्‍तेदार की धौंस भी शिकायतकर्ता पर जमाता है। रिश्‍तेदार की मदद से शिकायतकर्ता को झूठे प्रकरण में फंसाने की धौंस भी देता हैं, जिसके कारण प्रार्थी भी झूठी कार्रवाई और प्रकरण दर्ज किए जाने की आशंका से ग्रसित है।

अभिभावक बनवारीदास बैरागी ने बताया कि मैंने महाराणा प्रताप नोबल्स हाई स्कूल व उसके संचालक के खिलाफ सप्रमाण शिकायत की है। स्कूल प्रबंधन के कारण मेरा बेटा अर्द्ध वार्षिक परीक्षा से वंचित रह गया। स्कूल व उसके संचालक के खिलाफ जांच के बाद सख्त से सख्त कार्रवाई की जाना चाहिए। महाराणा प्रताप नोबल्स हाई स्कूल संचालक रितुराज सिंह राणावत ने बताया कि अभिभावक बनवारीदास बैरागी के सभी आरोप गलत है। उनका बेटा त्रैमासिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो चुका है और काफी समय से स्कूल नहीं आ रहा है। अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के एक दिन पूर्व अभिभावक व उनका बेटा आया और अनर्गल आरोप लगाए। महज 3-4 हजार रुपए की फीस के लिए भला कोई किसी को परीक्षा से वंचित करेगा। रही बात आवास में स्कूल संचालित करने व मैदान की कमी की तो सबकुछ नियमों के तहत है। मैंने ट्रस्ट द्वारा संचालित स्कूल के लिए अपने आवास का रेंट एग्रीमेंट तैयार कराया है। 2 मैदान भी है। रही बात शिकायत की तो शुक्रवार को शिक्षा विभाग की जांच टीम आ रही है तो मैं सभी आरोपों का जवाब दूंगा। अभिभावक किसी के बहकावे में आकर शिकायत कर रहे हैं। मैंने अपने रिश्तेदार के नाम का उपयोग कर किसी भी आज तक नहीं धमकाया और न ही अधिकारियों व कर्मचारियों पर कोई दबाव बनाया।

Related Post