Latest News

बाएफ लाइव्लीहुड्स, मध्यप्रदेश एवं गुजरात की तृतीय सलाहकार बोर्ड की बैठक सम्पन्न,

Neemuch headlines October 7, 2024, 3:24 pm Technology

डीकैन । बाएफ द्वारा वर्ष 1967 से ग्रामीण भारत को सशक्त करने तथा स्थायी आजीविका के लिए अभिनव प्रयास किये जा रहे हैं। इसी दिशा में बाएफ लाइव्लीहुडस को ग्रामीण भारत के सशक्त क्षेत्र संचालन हेतु चार झोन में विभाजित किया गया है।

जिसमें प्रत्येक झोंनवार सलाहकार बोर्ड का गठन किया गया है। यह बोर्ड नियमित आधार पर राज्यवार प्रगति की समीक्षा करता है तथा आगामी रणनीतियों पर चर्चा कर महत्वपूर्ण सुझाव प्रदान करता है। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश तथा गुजरात राज्यों के लिए संयुक्त रूप से गठित सलाहकार बोर्ड की समीक्षा बैठक बाएफ के लाच्छकड़ी परिसर में सुनील लालभाई की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में बोर्ड के संयोजक डा. रविराज जाधव ने सभी का स्वागत किया और अध्यक्ष एवं सदस्यों के उद्बोधन के साथ बैठक प्रारम्भ हुई जिसमें मध्यप्रदेश के राज्य प्रमुख पवन पाटीदार तथा गुजरात राज्य के प्रमुख जयंती भाई मोरी ने अपने-अपने प्रदेश की प्रगति का प्रस्तुतीकरण किया। विस्तृत चर्चा के उपरांत आगामी लक्ष्यों और कार्यों के लिए विभिन्न महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए, जिसमें स्थायी आजीविका सृजन, कृषि-उद्यानिकी विकास, जल एवं मृदा संरक्षण, नवीकरणीय ऊर्जा, जलवायु आधारित गतिविधियां तथा ग्रामीण उत्थान से जुड़े विभिन्न क्रियाकलापों पर विशेष जोर दिया गया। बैठक के दौरान मध्यप्रदेश राज्य की 2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट का भी विधिवत विमोचन किया गया।

रिपोर्ट के विमोचन के बाद बोर्ड के सदस्यों ने उत्कृष्ट और प्रभावी रिपोर्ट तैयार करने के लिए मध्यप्रदेश राज्य की पूरी टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। समीक्षा के दौरान, बोर्ड ने विशेष रुप से मध्यप्रदेश की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए राज्य की सशक्त टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने सतत् ग्रामीण विकास के प्रयासों के लिए शुभकामनाएँ दीं। इसके साथ ही वर्तमान में क्रियान्वित की जा रही ग्रामीण विकास की नई पद्धतियों को पूरे मध्यप्रदेश में विस्तार देने की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य की टीम को और अधिक सहयोग प्रदान करने के लिए संस्था के वरिष्ठ प्रबंधन को महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। बैठक मध्यप्रदेश और गुजरात दोनों राज्यों के लिए अत्यधिक उपयोगी साबित हुई सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष सुनील लालभाई, स्वतंत्र सदस्य रमेश सामा, डा. डी. व्ही. रांगणेकर, बाएफ के अध्यक्ष डा. भरत काकडे (वर्चुअली शामिल हुए), विषय विशेषज्ञ वामन कुलकर्णी, क्षेत्रीय निदेशक एवं सदस्य डा. रविराज जाधव, दोनों राज्यों के प्रमुख एवं सदस्य पवन पाटीदार और जयंती भाई मौरी, तथा बाएफ के अन्य आमंत्रित अधिकारी क्रमशः विलास भाई पाटील, कमलेश कुमार, अभिषेक पाण्डे, ललित पाटिल, जीतिन साठे तथा डा. सब्बीररुद्धीन शेख ने बैठक में उपस्थित होकर अपने अनुभव साझा किए।

Related Post