Latest News

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अपर महानिदेशक श्री अमित कुमार, भा.पु.से. का सीआरपीएफ की जन्म स्थली नीमच का दौरा

Neemuch headlines October 1, 2024, 7:49 pm Technology

नीमच । 1994 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अमित कुमार, अपर महानिदेशक, मध्य जोन, सीआरपीएफ दौरे पर नीमच पधारे। ऑक्टरलोनी हाऊस स्थित ऑफिसर्स मेस में संदीप दत्ता आईजी सीटीसी, एस.एल.सी. खूप डीआईजी ग्रुप केंद्र, ब्रिगेडियर अनमोल सूद डीआईजी आरटीसी, राम कृष्ण डीआईजी रेंज कार्यालय, डॉ. पदमा चौधरी, डीआईजी (मेडिकल) सीएच नीमच सहित कैम्पस स्थित बल के सभी संस्थानों के प्रमुख अधिकारियों ने अपर महानिदेशक महोदय का भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया। मध्य जोन, सीआरपीएफ का कार्यभार संभालने के उपरांत यह महोदय का नीमच कैम्प का पहला दौरा है।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश स्थित सीआरपीएफ के सभी संस्थान मध्य जोन मुख्यालय के क्षेत्राधिकार में आते है और सीटीसी नीमच में उप निरीक्षकों की 48 सप्ताह की बुनियादी ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूर्ण करने के अवसर पर पासिंग आउट परेड" के लिए बतौर मुख्य अतिथि अपर महानिदेशक का नीमच में आगमन हुआ। स्मरण रहे कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का ध्येय है कि वह संविधान को सर्वोपरि बनाए रखते हुए, प्रभावी एवं दक्षतापूर्ण तरीके से विधि- व्यवस्था, लोक-व्यवस्था एवं आंतरिक सुरक्षा को कायम रखने में भारत सरकार को समर्थ बनाए ताकि राष्ट्रीय अखंडता अक्षुण्ण बनी रहे और सामाजिक सौहार्द तथा देश के विकास का मार्ग प्रशस्त हो। आपको बताते चले कि सीआरपीएफ का प्रादुर्भाव नीमच में ही हुआ था और नीमच शहर भी अंग्रेजों का बसाया हुआ है। सोमवार को प्रातः 'पासिंग आउट परेड' के उपरांत अपर महानिदेशक ने पूरे सीआरपीएफ कैम्पस का दौरा किया जिसमें उन्होंने ग्रुप केंद्र के शॉपिंग कॉम्पलेक्स सहित कैम्पस स्थित सभी संस्थानों यथा - सीटीसी, रेंज कार्यालय, 4वीं सिगनल बटालियन, संयुक्त अस्पताल आदि का विजिट किया।

इसके उपरांत उन्होंने ग्रुप केंद्र नीमच के कॉन्फ्रेंस हॉल में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन का अवलोकन किया जिसमें कैम्पस स्थित सीटीसी, आरटीसी, ग्रुप केंद्र, रेंज कार्यालय, संयुक्त अस्पताल, 4 सिगनल बटालियन, प्रथम बटालियन ने अपने-अपने तथ्यात्मक आंकड़े प्रस्तुत किये। पावर प्वांइंट प्रेजेंटेशन के दौरान महोदय को नीमच के इतिहास के बारे में अवगत कराया गया, लेवड़ा गेट का नाम विचित्र होने के कारण परिवर्तित करने के संबंध में सुझाव मांगा, कार्मिकों को चुस्त-दुरूस्त रखने हेतु नियमित रूप से योग व व्यायाम करने पर बल दिया, ऑफिस का समस्त कार्य पेपरलेस यानी ई-ऑफिस के माध्यम से करने का सुझाव दिया और कैम्पस स्थित सभी कार्यालयों/संस्थानों को आ रही समस्याओं को एक साथ बैठकर निपटाने पर जोर दिया। इस दौरे के दौरान अपर महानिदेशक महोदय के साथ कैम्पस स्थित सभी संस्थानों के प्रमुख व सभी राजपत्रित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post