Latest News

नवरत्न परिवार का राष्ट्रीय अधिवेशन 1500 युवानों की उपस्थिती में सम्पन्न,

विनोद सांवला September 26, 2024, 4:34 am Technology

हरवार । देश की गुलाबी नगरी जयपुर में नवरत्न परिवार का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन स्नेह मिलन परम पूज्य आचार्य विश्वरत्नसागर जी के विशेष सानिध्य एवं विराजित गुरूभगवंतों के सानिध्य में आयोजित किया गया।

जिसमें राष्ट्र के विशिष्ट 1500 युवानों ने अपनी उपस्थिती दर्ज कराई। जैन युवाओं का सबसे बड़ा संगठन नवरत्न परिवार के राष्ट्रीय अधिवेशन के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए पूज्य गुरुदेव आचार्य विश्वरत्नसागर सूरी जी ने कहा कि मैं मालवा की ओर आने वाला हूं और नौजवानों की ऊर्जा को शक्तिपुंज बनाने के लिए प्रत्येक माह युवा सम्मेलन आयोजित करूंगा जिसमें जैन युवाओं एवं युवतियों को धर्म देश समाज के प्रति पूज्य गुरुदेव नवरत्न सागर जी की भावना अनुरुप जोड़कर जिन शासन की प्रभावना बढ़ाने में सहयोगी बनने के प्रयास किए जाएंगे इसी क्रम में मुनी तीर्थरत्न सागर सूरी ने कहा कि जैन युवाओं को पहले कैरेक्टर चरित्र निर्माण करना चाहिए उसके बाद अपने करियर का निर्माण की ओर ध्यान देना चाहिए नवरत्न परिवार के युवान चरित्र से मजबूत है इसलिए अलग नजर आते हैं. जैन संतों के त्याग तपस्या से उर्जा मिलती है।

मदन राठौड सभा में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड ने कहा कि जैन संतों के तब त्याग और ऊर्जा की शक्ति का आशीर्वाद मिलना सौभाग्य की बात है आप युवाओं में गुरु के प्रति इतनी श्रद्धा देखकर अभिभूत हूं नई पीढ़ी धर्म में संस्कार में और आस्था के साथ खड़ी है यह दृश्य मेरे लिए सौभाग्यशाली है इंदौर श्री संघ ने की विनती इंदौर श्री संघ की ओर से पधारे समाज जनों द्वारा गुरुदेव के अगले चातुर्मास हेतु विनंती की गई जिसके लिए गुरुदेव ने सहमति पर विचार करने का आश्वासन दिया गुरूभक्तों का दो दिवसीय महाकुंभ अधिवेशन बडे ही उत्साह एवं उमंग से मनाया गया। जिनशासन के अनेकों महत्वपूर्ण कार्यों को करने की योजना बनाई गई एवं नवरत्न परिवार द्वारा आगामी वर्षों में आयोजित होने वाले कार्यों की उद्घोषणाएं भी नवरत्न परिवार के संस्थापक, प्रेरक, मार्गदर्शक गुरू नवरत्न कृपा पात्र शिष्य आचार्य देवेश विश्वरत्न सागर सूरीश्वर जी म.सा. के श्रीमुख से की गई।

वही सर्वप्रथम पधारे हुए अतिथियों ने पाश्र्वनाथ प्रभु एवं गुरू नवरत्न के चित्र के समक्ष धूप दीप कर कार्यक्रम की शुरूआत की इसके बाद जैन ध्वज वंदन एवं जैन गीत नलखेड़ा शाखा ने प्रस्तुती दी। राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश जैन डगवाला ने स्वागत उद्बोधन दिया, एवं पूर्व सलाहकार बोर्ड अध्यक्ष प्रितेश ओस्तवाल टीम ने गुरू विश्वरत्न जी को मोतियों ओर अक्षत से बधाया। ये रहे मौजूद, भाजपा राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद मदन राठौर, मप्र. के मंत्री गौतम टेटवाल एवं उज्जैन विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा, विधायक राजस्थान मौजूद रहे। नवरत्न परिवार की राष्ट्रीय व प्रदेश कार्यकारिणी का किया मनोनयन इस अवसर पर नवीन कार्यकारिणी का गठन भी गुरूदेव आचार्य विश्वरत्नसागर सूरी की निश्रा में सर्वसम्मति से किया जिसमें राष्ट्रीय अध्यक्ष अरूण जैन फूलेरा को मनोनित किया, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप जैन बेरछामंडी, वही कालापीपल के युवा नवरत्न परिवार में लम्बे समय से कार्य करने वाले यशवंत सांकला को राष्ट्रीय महासचिव का महत्तवपूर्ण दायित्व सौंपा गया ज्ञातव्य है इसके पूर्व वे राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी का दायित्व संभाल रहे थे। एवं मध्यप्रदेश के अध्यक्ष पद पर सुनील जैन रायपुरिया, इस अवसर पर सलाहकार बोर्ड, मप्र एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा गुरूदेव द्वारा की गई। राजस्थान कार्यकारिणी को दिसम्बर तक यथावत रखी गई, सभी मनोनित पदाधिकारियो को उपस्थित अतिथियों द्वारा तिलक लगाकर माला पहनाकर स्वागत किया गया।

साथ ही इस अवसर श्रेष्ठ 21 शाखाओं को भी सम्मानित किया गया, आठ व उससे अधिक उपवास करने वाले श्रावकों का किया सम्मान। इस अवसर पर कालापीपल से यशवंत सांकला, नीर गांधी, चेतन सांकला, संतोष सुराणा, शैलेन्द्र जैन, निखिल सांकला आदि सदस्य अधिवेशन में अपनी उपस्थिती दर्ज कराई। जयपुर अधिवेशन में कार्यक्रम का संचालन रत्नेश मेहता एवं परमार लाला मस्ताना संगीतकार ने किया। संगीत की सुरावली में सराबोर किया जयपुर के राजीव विजयवर्गीय व पंजाब के गायक सौरभ जैन लुधियाना व ने प्रस्तुति दी। जैन • धार्मिक युवाओं में गुरु के प्रति समर्पण देखकर अभिभूत हूं भाजपा राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष राठौर युवाओं का सबसे बड़ा संगठन नवरत्न परिवार का राष्ट्रीय अधिवेशन जवाहर नगर जयपुर में दो दिवसीय आयोजित हुआ सत्र को संबोधित करते हुए पूज्य गुरुदेव आचार्य विश्वरत्नसागर सूरी जी ने कहा कि मैं मालवा की ओर आने वाला हूं और नौजवानों की ऊर्जा को शक्तिपुंज बनाने के लिए प्रत्येक माह युवा सम्मेलन आयोजित करूंगा जिसमें जैन युवाओं एवं युवतियों को धर्म देश समाज के प्रति पूज्य गुरुदेव श्री नवरत्न सागर जी की भावना अनुरुप जोड़कर जिन शासन की प्रभावना बढ़ाने में सहयोगी बनने के प्रयास किए जाएंगे इसी क्रम में मुनी तीर्थरत्न सागर सूरी जी ने कहा कि जैन युवाओं को पहले कैरेक्टर चरित्र निर्माण करना चाहिए उसके बाद अपने कैरियर का निर्माण की ओर ध्यान देना चाहिए नवरत्न परिवार के युवान चरित्र से मजबूत है इसलिए अलग नजर आते हैं सभा में राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड ने कहा कि जैन संतों के तप त्याग और ऊर्जा की शक्ति का आशीर्वाद मिलना सौभाग्य की बात है आप युवाओं में गुरु के प्रति इतनी श्रद्धा देखकर अभिभूत हूं ।

नई पीढ़ी धर्म में संस्कार में और आस्था के साथ खड़ी है या दृश्य मेरे लिए सौभाग्यशाली है इंदौर श्री संघ ने की विनती इंदौर श्री संघ की ओर से पधारे समाज जनों द्वारा गुरुदेव श्री के अगले चातुर्मास 2025 हेतु विनती की गई जिसके लिए गुरुदेव श्री ने सहमति पर विचार करने का आश्वासन दिया उपरोक्त जानकारी राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी यशवंत सांखला ने दी कार्यक्रम के पूर्व जयपुर जवाहर नगर श्री संघ में चिंतामणि पारसनाथ प्रभु के चित्र के समक्ष दीप प्राजुलांत माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया कार्यक्रम में नलखेड़ा शाखा ने ध्वज वंदन किया एवं अनेकों शाखों से पधारे युवाओं के विचारों को सुना गया रात्रि में जैन संगीतकारों ने की सुमधुर धुनों पर नृत्य किया।

आयोजन में नवरत्न परिवार की नवीन राष्ट्रीय कार्यकारिणी को मध्य प्रदेश इकाई की कार्यकारिणी की घोषणा भी गुरुदेव श्री के मुखारविंद से की गई

Related Post