Latest News

22 सितंबर तक बदला रहेगा मौसम, आज 40 जिलों में भारी बारिश-वज्रपात-मेघगर्जन का अलर्ट, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

Neemuch headlines September 17, 2024, 1:19 pm Technology

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से उत्तर प्रदेश का मौसम भी अगले दो से तीन दिनों तक बदला रहेगा, ऐसे में 22 सितम्बर तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।

आज पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही बादल गरजने और बिजली गिरने के आसार भी जताए गए हैं। यूपी मौसम विभाग की मानें तो तटवर्ती पश्चिम बंगाल के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के असर से लखनऊ में अगले दो से तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। प्रदेश के दक्षिणी इलाकों सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, चित्रकूट, प्रयागराज आदि के साथ ही पूर्वी यूपी के विभिन्न इलाकों में मंगलवार को गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

विभिन्न इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा रफ्तार तो दक्षिणी यूपी में तो कहीं कहीं हवा की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटे भी जा सकती है। दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी आतिशी, अरविंद केजरीवाल ने रखा नाम का प्रस्ताव दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी आतिशी, अरविंद केजरीवाल ने रखा नाम का प्रस्ताव आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट आज मंगलवार बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़ , हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर,वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर ,उन्नाव,रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन और आसपास के इलाकों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर ग्रामीण, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर चंदौली, वाराणसी , अलीगढ़, मधुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और संतरविदास नगर में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने के आसार जताए गए है। इन जिलों में बाढ़ का असर जालौन, अयोध्या, बदायूं, बहराइच, पीलीभीत, बस्ती, वाराणसी, गोंडा, देवरिया, बलिया, फर्रुखाबाद, बाराबंकी, आजमगढ़, प्रयागराज, मिर्जापुर, गोरखपुर, रामपुर, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, गौतमबुद्धनगर और बांदा में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

अबतक कहां कितनी हुई बारिश उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 692 के सापेक्ष 640 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 7% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 734 के सापेक्ष 620 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 16% कम है।पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 632 के सापेक्ष 670 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो समान से 6% अधिक है। 2 जिलों में बहुत भारी बारिश, 10 जिलों में भारी बारिश, 33 जिलों में सामान्य बारिश, 27 जिलों में अनुमान से कम बारिश, 3 जिलों में अनुमान से अत्यधिक कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Related Post