देसी घी के बेसन लड्डू बनाने की बेहद आसान रेसिपी

Neemuch headlines September 15, 2024, 8:07 am Technology

बेसन लड्डू बनाने के लिए

सामग्री:-

बेसन – 2 कप

घी – 1 कप

चीनी का बूरा – 1 कप

काजू कटे – 10

बादाम कटी – 10

पिस्ता कतरन –

1 टी स्पून इलायची पाउडर – 1 टी स्पून।

बेसन लड्डू बनाने की विधि:-

बेसन लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक मोटे तले वाली कड़ाही लें और उसमें घी डालकर धीमी आंच पर गर्म होने दें. घी जब गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें बेसन डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

इसके बाद बेसन को चलाते हुए धीमी आंच पर ही लगभग 12-13 मिनट तक इसे सेकें. बेसन को तब तक सेकना है जब इसका कलर लाइट ब्राउन न हो जाए और इसमें से भीनी-भीनी खुशबू न आने लग जाए.

अब काजू और बादाम को लें और उनके बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. इसके बाद कटे हुए काजू और बादाम को बेसन में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद बेसन में थोड़े से पानी का छिड़काव करें और सेकें. इससे बेसन के दानेदार होने में मदद मिलेगी. अब बेसन को तब तक सेकें जब तक कि इसका पानूी न सूख जाए. इसके बाद गैस को बंद कर दें. अब एक बड़ी थाली लें और उसमें बेसन के मिश्रण को निकाल लें. content1content1 Skip संबंधित खबरें झारखंड का फेमस नाश्ता, अरवा चावल और दो दाल से है बनता, खाने में सॉफ्ट व टेस्टी झारखंड का फेमस नाश्ता, अरवा चावल और दो दाल से है बनता, खाने में सॉफ्ट व टेस्टी घर पर बनाएं कोलकाता स्ट्रीट स्टाइल आलू दम, खुशबू से ही मुंह में आ जाएगा पानी घर पर बनाएं कोलकाता स्ट्रीट स्टाइल आलू दम, खुशबू से ही मुंह में आ जाएगा पानी 9 घंटे चिपके रहते हैं कुर्सी से, मटके जैसा हो गया है पेट? करें ये काम 9 घंटे चिपके रहते हैं कुर्सी से, मटके जैसा हो गया है पेट? करें ये काम 45 साल से इस हलवे का जलवा बरकरार,

नूरी स्वीट्स पर रोज लगती है शौकीनों की भीड़ 45 साल से इस हलवे का जलवा बरकरार, नूरी स्वीट्स पर रोज लगती है शौकीनों की भीड़ झारखंड का फेमस नाश्ता, अरवा चावल और दो दाल से है बनता, खाने में सॉफ्ट व टेस्टी झारखंड का फेमस नाश्ता, अरवा चावल और दो दाल से है बनता, खाने में सॉफ्ट व टेस्टी घर पर बनाएं कोलकाता स्ट्रीट स्टाइल आलू दम, खुशबू से ही मुंह में आ जाएगा पानी घर पर बनाएं कोलकाता स्ट्रीट स्टाइल आलू दम, खुशबू से ही मुंह में आ जाएगा पानी 9 घंटे चिपके रहते हैं कुर्सी से, मटके जैसा हो गया है पेट? करें ये काम 9 घंटे चिपके रहते हैं कुर्सी से, मटके जैसा हो गया है पेट? करें ये काम 45 साल से इस हलवे का जलवा बरकरार, नूरी स्वीट्स पर रोज लगती है शौकीनों की भीड़ 45 साल से इस हलवे का जलवा बरकरार, नूरी स्वीट्स पर रोज लगती है शौकीनों की भीड़ झारखंड का फेमस नाश्ता, अरवा चावल और दो दाल से है बनता, खाने में सॉफ्ट व टेस्टी झारखंड का फेमस नाश्ता, अरवा चावल और दो दाल से है बनता, खाने में सॉफ्ट व टेस्टी घर पर बनाएं कोलकाता स्ट्रीट स्टाइल आलू दम, खुशबू से ही मुंह में आ जाएगा पानी घर पर बनाएं कोलकाता स्ट्रीट स्टाइल आलू दम, खुशबू से ही मुंह में आ जाएगा पानी इसे भी पढ़ें: Pyaz Ka Paratha Recipe: लच्छेदार प्याज़ का पराठा बनाने की आसान रेसिपी बेसन लड्डू बनाने की विधि बेसन लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक मोटे तले वाली कड़ाही लें और उसमें घी डालकर धीमी आंच पर गर्म होने दें. घी जब गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें बेसन डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद बेसन को चलाते हुए धीमी आंच पर ही लगभग 12-13 मिनट तक इसे सेकें. बेसन को तब तक सेकना है जब इसका कलर लाइट ब्राउन न हो जाए और इसमें से भीनी-भीनी खुशबू न आने लग जाए. अब काजू और बादाम को लें और उनके बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. इसके बाद कटे हुए काजू और बादाम को बेसन में डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद बेसन में थोड़े से पानी का छिड़काव करें और सेकें.

इससे बेसन के दानेदार होने में मदद मिलेगी. अब बेसन को तब तक सेकें जब तक कि इसका पानूी न सूख जाए. इसके बाद गैस को बंद कर दें. अब एक बड़ी थाली लें और उसमें बेसन के मिश्रण को निकाल लें. इसे भी पढ़ें: Aloo Kulcha Recipe: आलू कुलचा बनाने की आसान रेसिपी बेसन को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए अलग रख दें. जब बेसन हल्का गर्म रह जाए तो उसमें चीनी का बूरा और इलायची पाउडर डालकर बेसन के साथ अच्छे से मिक्स कर दें. मिश्रण को दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिलाएं. जब चीनी और बेसन अच्छी तरह से एकसार हो जाए तो बेसन के मिश्रण को दोनों हाथों में लेकर दबाते हुए इनके लड्डू बांधना शुरू कर दें. तैयार लड्डू एक ट्रे या थाली में अलग रखते जाएं और उनके ऊपर पिस्ता कतरन को दबाकर चिपकाते जाएं. इस तरह आपके स्वादिष्ट बेसन के लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं.

Related Post