Latest News

जल जीवन मिशन के ठेकेदार की लेट लतीफी को एवं धार्मिक पर्वों को ध्यान में रखते हुए पंचायत ने अपने स्तर पर ताबड़तोड़ में सीमेंट कांक्रीट रोड

दशरथ माली September 13, 2024, 9:06 pm Technology

चीताखेड़ा। जिला नीमच और मंदसौर में प्रस्तावित गांधी सागर -2 समूह जल प्रदाय योजना जल जीवन मिशन अंतर्गत नीमच व मंदसौर योजना की स्वीकृत लागत राशि 1798.05 करोड़ से हर घर नल - हर घर जल योजना में सम्मिलित नीमच जिले में 649 ग्रामों को नल-जल की सुविधा प्रावधानिक घरेलू नल कनेक्शन हेतु गांव की हर गली-मोहल्ले के मार्ग को ठेकेदार द्वारा उजाड़ दिया गया है। ठेकेदार की हिटलर शाही व तानाशाही के चलते पाइपलाइन डालने के बाद भी मार्गों को न तो समतलीकरण और ना ही उनकी मरम्मत की जा रही है।

गांव की जनता उजड़े हुए मार्गों से आवागमन को लेकर काफी परेशान हैं। वाहन तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल भरा हो गया है। नल-जल योजना के ठेकेदार चीताखेड़ा गांव में काम तो ऐसे कर रहा है कि मानों गांव की जनता पर कोई अहसान कर रहा हो। इन मार्गों को सुधारने के लिए न तो कोई राजनीतिक नेता और ना ही कोई प्रशासनिक अधिकारी इस ओर कतई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में चीताखेड़ा पंचायत के सरपंच श्रीमती मंजू देवी जैन एवं सचिव नवीन पाटीदार ने गांव के जनहित में अपनी प्रजा को परेशान होता देख ठेकेदार के भरोसे नहीं रहते हुए पंचायत स्तर पर ही गांव के मार्गों को सुधारने हेतु एक सराहनीय कदम उठाया है कि पता नहीं नल-जल योजना वाला ठेकेदार कब मार्गों का पेचवर्क करेंगे। आज तो हमारी प्रजा परेशान हैं। सरपंच प्रतिनिधि मनसुख जैन ने बताया है कि गांव में धार्मिक पर्वों पर सभी जाति वर्ग के लोगों द्वारा इसी मार्ग से जुलूस, वरघोडा,जलसा अखाड़ा निकाला जाता है। इन मार्गों की दयनीय हालत को देखते हुए हमने जनहित में मार्ग को सीमेंट कांक्रीट रोड का निर्माण कार्य हेतु 15 वें वित्त निधि से 3 लाख 65 हजार रुपए एवं सांसद निधि से स्वीकृत 2 लाख 35 हजार रुपए से माणक चौक से रईस मोहम्मत मंसूरी के मकान तक सीमेंट कांक्रीट रोड का निर्माण कार्य पूर्ण किया गया है। गांव में दिनांक 14 सितंबर शनिवार को एकादशी डोल ग्यारस पर्व पर भगवान श्री कृष्ण की भव्य शोभायात्रा के साथ अखाड़ा निकाला जाता है।

वहीं आगामी दिवस 17 सितंबर 2024 मंगलवार को अनंत चतुर्दशी पर झांकियों के साथ अखाड़ा निकाला जाता है और इसी मार्ग से गुजरते हैं। धार्मिक पर्वों को ध्यान में रखते हुए सरपंच श्रीमती मंजू देवी जैन व सचिव नवीन पाटीदार के विशेष आग्रह पर क्षेत्रीय विधायक दिलीप सिंह परिहार के द्वारा विधायक निधि से 2 लाख रुपए दिए जाने के आश्वासन पर फिलहाल बीना राशि दिए उनके विश्वास पर माणक चौक से नीम चौक तक सीमेंट कांक्रीट रोड का निर्माण कार्य भी शुक्रवार को पूर्ण कर लिया गया है। पंचायत द्वारा गांव के अति व्यस्ततम संवेदनशील मार्गों पर सीमेंट कांक्रीट रोड का निर्माण कार्य किए जाने पर गांव की जनता में हर्ष हैं। सरपंच श्रीमती मंजू देवी जैन का कहना है कि ठेकेदार द्वारा पता नहीं कब मार्गों की सुध लेंगे आज तो हमारे गांव की मेरी प्रजा आवागमन हेतु परेशान हो रही है इसलिए हमारी जनता को आवागमन में सुगमता के लिए सीमेंट कांक्रीट रोड का निर्माण कार्य किया गया है।

Related Post