Latest News

डेंगू के बढ़ते प्रकोप को लेकर नगर पालिका और जिला मलेरिया विभाग लापरवाही उजागर, प्रतिदिन फागिंग मशीन से धुंआ करने व लार्वा हटाने के लिए प्रशिक्षण देने की मांग

Neemuch headlines September 11, 2024, 6:52 pm Technology

नीमच । बरसात की रितु को प्रारंभ हुए लगभग दो माह से अधिक का समय बीत गया है लेकिन शहर में फैलते लार्वा, मलेरिया, डेंगू मच्छरों के प्रकोप से प्रभावित लोगों की अस्पतालों में भीड़ बढ़ती जा रही है। कई बार नागरिकों ने फांगिग मशीन से धुंआ उड़ाने की मांग भी की लेकिन नीमच नगर पालिका एवं जिला प्रशासन ने इस मामले में जांच कर निर्देश जारी कर अपने कर्तव्यों की इती श्री कर ली।

जबकि जिला प्रशासन को रतलाम की तरह नगर पालिका एवं जिला मलेरिया विभाग की संयुक्त बैठक आयोजित कर मलेरिया के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए समुचित उपाय करने के लिए कार्य योजना बनाने की कार्रवाई करना चाहिए थी। लेकिन जिला प्रशासन के निर्देश के बावजूद नगर पालिका के कर्मचारियों द्वारा अभी तक नगर के प्रमुख बाजारों मोहल्ले में फांगिग मशीन से धुंआ उड़ाने की प्रक्रिया को प्रारंभ नहीं किया गया है जो नगर पालिका कर्मचारियों की लापरवाही उजागर करता है। मच्छरों के प्रकोप से परेशानी बढ़ती जा रही है। डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए जिला मलेरिया विभाग और नगर पालिका को बेठक का आयोजित कर सर्तकता बरतनी चाहिए थी। शहर में प्रतिदिन लार्वा सर्वे स्प्रे के साथ ही शाम को फांगिग से धुंआ करना चाहिए था।

जिला कलेक्टर से नागरिकों ने मांग की है कि नगर पालिका कर्मचारियों द्वारा मशीन द्वारा फागिंग से धुआं प्रतिदिन शाम को उडाने मांग की गई है। नगर पालिका के कर्मचारियों को प्राथमिकता उन क्षेत्रों में देना चाहिए थी जिन क्षेत्रों में मलेरिया के पॉजिटिव मरीज मिले हैं साथ ही उन दो-तीन दिन में कचरा कलेक्शन वाहनों से डेंगू के बचाव को लेकर संदेश प्रसारण देना शुरू करना चाहिए। नागरिकों से सफाई रखने की अपील भी करना चाहिए। अपने आसपास पानी एकत्र नहीं हो इसकी सफाई का नैतिक संदेश भी प्रसारित करवाना चाहिए। नगर पालिका प्रशासन द्वारा कर्मचारियों के माध्यम से नीमच शहर के नया बाजार, विनोबागंज, मूलचंद मार्ग, प्राइवेट बस स्टैंड क्षेत्र, यादव मंडी, अंबेडकर कालोनी, एकता कॉलोनी, सहित विभिन्न क्षेत्रों में गंदगी और लारवा का सर्वे करवा कर फागिंग मशीन का धुआं प्रतिदिन शाम को शहर में करवाना चाहिए ताकि लार्वा समाप्त हो जाए और डेंगू जैसी बीमारी से लोग ग्रसित नहीं हो। इनका कहना है - बड़ी फागिंग मशीन 3 दिन में नई आने वाली है। छोटी मशीन को 15 मिनट चलने के बाद उसे बार-बार रोकना पड़ता है। बड़ी मशीन आने के बाद इस समस्या का निराकरण शीघ्र हो जाएगा। मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय आयोजित की एल बैठक में कलेक्टर महोदय ने रेगुलर फांगिग के निर्देश भी प्रदान किए हैं जिसका कर्मचारी पालन करने का पूरा प्रयास करेंगे तेज बारिश आने के कारण कर्मचारियों को फांगिग चलाने में परेशानी आ सकती है।

बारिश रुकने पर ही फागिंग का प्रयास किया जाएगा विगत दो दिन से फांगिग मशीन को शुरू कर दी गई है जिन क्षेत्रों में नहीं पहुंची है वहां भी पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। महेंद्र वशिष्ठ, सीएमओ नगर पालिका परिषद नीमच - डेंगू के प्रभाव को रोकने के लिए नगर पालिका द्वारा फागिंग मशीन का नियमित प्रतिदिन अभियान चलाने की आवश्यकता है। संयुक्त टीमों के माध्यम से लार्वा सर्वे, व दवा छिड़काव व मशीन द्वारा धुंआ अभियान कार्यक्रम किया जाना चाहिए। लार्वा पाए गए क्षेत्र में चालानी कार्रवाई की मांग भी की करना चाहिए । टीमों को निर्देश देना चाहिए जिन क्षेत्रों में लव लार्वा पनप रहा है वहां और समझाने के बाद भी उन्हें साफ नहीं किया गया या हटाया नहीं गया तो उन क्षेत्र में जाग्रति के लिए अर्थ दंड लगाया जाना चाहिए। शहर के नागरिकों के स्वस्थ रखने की दिशा में नगर पालिका को सख्त कदम उठाना चाहिए अर्जुन सिंह जायसवाल राष्ट्रीय सचिव, अखिल भारतीय जायसवाल सर्वर्वर्गीय महासभा,

Related Post