तिघरा बांध ग्वालियर के 6 गेट खुले, पानी देखकर झूम उठे लोग, लगाए जयकारे, जारी है बारिश का दौर

Neemuch headlines September 11, 2024, 1:29 pm Technology

ग्वालियर शहर को पेयजल उपलब्ध कराने वाला तिघरा बांध इस बार इंद्र देव के आशीर्वाद से यानि अच्छी बारिश से लबालब हो गया है, लगातर हो रही बारिश के चलते कैचमेंट एरिया से बांध में तेजी से पानी पहुंच रहा है, वहीं मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने बांध के जल स्तर निर्धारित मानक (739 FTL) तक बनाये रखने के लिए आज गेट खोलने का फैसला किया और एक एक कर बांध के 6 गेट खोल दिए। बांध के जलस्तर पर नजर बनाये थे जल संसाधन विभाग के अधिकारी तिघरा बांध के गेट खुलने की संभावनाएं पिछले कुछ दिनों से जताई जा रही थी , जल संसाधन विभाग के अधिकारी लगातार बांध के जल स्तर पर नजर बनाये हुए थे, बांध के आसपास रहने वाले ग्रामीणों को, मछुआरों को, चरवाहों को आगाह कर उन्हें बांध से दूर रहने के निर्देश दिए जा रहे थे।

शराब की दुकान पर भीड़ और अव्यवस्था देख भड़कीं कलेक्टर, आबकारी निरीक्षक को बुलाया, लगेगा जुर्माना पहला गेट खुलते ही जनता ने लगाये पटिया वाले बाबा के जयकारे आज दिन में 12 बजे के करीब गेटों को खोलने का फैसला लिया गया, जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने जैसे ही पहला गेट खोला और उसमें से निकला दूधिया पानी देखकर ग्रामीण ख़ुशी से उछल पड़े और उन्होंने जोर स एपतिया वाले बाबा की जय के जयकारे लगाये इसके बाद एक एक कर 6 गेट खोले गए। कुछ समय के बाद आखिरी सातवा गेट भी खोल दिया गया। कलेक्टर रुचिका चौहान पहुंचीं तिघरा जल संसाधन विभाग के मुताबिक तिघरा के निर्धारित जल स्तर को बनाये रखने के लिए गेट खोलकर उससे 3000 क्यूसेक यानि 85 क्यूमेक पानी बाहर निकाला जायेगा, विभाग ने गेट खोलने से पहले सायरन बजाकर ग्रामीणों को बांध से दूर रहने की चेतावनी दी, उधर कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान अन्य अधिकारियों के साथ तिघरा पहुंची और उन्होंने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से पूरी जानकारी ली।

ग्वालियर और मुरैना के इन गांवों में अलर्ट आपको बता दें कि मंगलवार से ग्वालियर और उसके आसपास बारिश का दौर जारी है, तिघरा के कैचमेंट एरिया में भी बारिश जारी है जिससे पानी का फ्लो बढ़ रहा है इसे देखते हुए आज गेट खोलने का फैसला लिया गया जिससे बांध सुरक्षित रहे, वहीं तिघरा का पानी जिन ग्रामों के पास से होकर जाता है उन्हें अलर्ट किया गया इनमें ग्वालियर और मुरैना के गणक शामिल हैं, ग्वालियर के गांवों में ग्राम तिघरा, ग्राम कैथा, ग्राम तालपुरा, ग्राम महिदपुर, ग्राम पृथ्वीपुर, ग्राम कुलैथ, ग्राम अगरा भटपुरा, ग्राम दुगनावली व ग्राम तिलघना शामिल हैं वहीं मुरैना जिले के गांवों में ग्राम पहाड़ी, ग्राम जखौदा व ग्राम बामोर शामिल हैं। तिघरा बांध ग्वालियर के 6 गेट खुले, पानी देखकर झूम उठे लोग, लगाए जयकारे, जारी है बारिश का दौर

Related Post