Latest News

एमपी बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, अब इस एप से घर बैठे कर सकेंगे eKYC, जानें पूरी प्रक्रिया।

Neemuch headlines September 11, 2024, 1:04 pm Technology

भोपाल।मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के अंतर्गत आने वाले 16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं के नो योर कंज्यूमर (केवायसी) प्रक्रिया शुरू की है।इसके तहत बिजली उपभोक्ता अब उपाय एप के जरिए eKYC करा सकते है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक क्षितिज सिंघल ने कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे कंपनी द्वारा की जा रही।

केवायसी प्रक्रिया से आमजन और बिजली उपभोक्ताओं को अवगत कराना सुनिश्चित करें। साथ ही कंपनी द्वारा उपाय एप के माध्यम से घर बैठे केवायसी करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।अबतक एक लाख 12000 से अधिक बिजली उपभोक्ताओं ने eKYC कराई है। अबतक 1 लाख 12 हजार उपभोक्ताओं ने कराई eKYC दरअसल, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कार्यक्षेत्र के अंतर्गत भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के अंतर्गत आने वाले 16 जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों के बैंकों की तर्ज पर शासन की योजनाओं एवं सुविधाओं का लाभ देने के उद्देश्य से eKYC प्रक्रिया शुरू की गई है, इसके तहत अब तक 01 लाख 12 हजार 722 उपभोक्ताओं ने सफलतापूर्वक केवायसी करा ली है। इसमें नर्मदापुरम में 16478, बैतूल में 19704, राजगढ़ में 8 382, भोपाल में 15388, गुना में 06 729, सीहोर में 06923, ग्वालियर में 09363, दतिया में 05 089, रायसेन में 04 244, शिवपुरी में 03564, हरदा में 02 747, श्योपुर में 900, मुरैना में 02053 एवं भिण्ड में 920 बिजली उपभोक्ताओं की ekycकी गई है।

क्या मिलेगा लाभ मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी कंपनी द्वारा eKYC प्रक्रिया के तहत बिजली उपभोक्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी जैसे समग्र आईडी, मोबाइल नंबर एवं बैंक खाता इत्यादि की जानकारी को अपडेट किया जा रहा है। eKYC प्रक्रिया से बिजली उपभोक्ताओं को राज्य शासन की योजनाओं का लाभ सीधे लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के माध्यम से सुनिश्चित किया जा सकेगा eKYC से वास्तविक उपभोक्ताओं के विद्युत संयोजन एवं उनके भार की स्थिति का भौतिक सत्यापन सुनिश्चित किया जा सकेगा, जिससे कंपनी कार्यक्षेत्र में विद्युत संरचनाओं के भविष्य में विस्तार की योजना बनाने में आसानी होगी। कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं की सही पहचान और मोबाइल नंबर को सटीक रूप से टैग करने में मदद मिलेगी, जिससे कंपनी की सेवाओं का सुचारू संचालन सुनिश्चित किया जा सकेगा। कैसे करें ईकेवायसी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध उपाय एप डाउनलोड कर बिजली उपभोक्ता समग्र केवायसी में अपना उपभोक्ता क्रमांक एवं समग्र क्रमांक दर्ज करने के बाद लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज कर केवायसी प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं।

Related Post