Latest News

मध्य प्रदेश मौसम पर बड़ा अपडेट, आज 6 संभागों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी, रेड ऑरेंज येलो अलर्ट जारी।

Neemuch headlines September 11, 2024, 1:02 pm Technology

भोपाल। कम दबाव के क्षेत्र और मानसून द्रोणिका के प्रभाव से अगले 48 घंटों के लिए प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आज बुधवार को सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं अतिभारी तो ग्वालियर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है, शेष क्षेत्रों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होगी। इस दौरान मेघगर्जन और बिजली गिरने चमकने की भी चेतावनी जारी की गई है।

इधर, भारी बारिश के चलते कलियासोत डैम का 1, कोलार डैम के 2 और भदभदा डैम का एक गेट ,छिंदवाड़ा के माचागोरा डैम के 6 गेट और जबलपुर के बरगी बांध के 11 गेट खोले गए है। आज हवाओं की गति 19 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है। भोपाल, विदिशा, रायसेन में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। रायसेन, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर और पांढुर्ना में रेड अलर्ट। भोपाल, विदिशा, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, झाबुआ, धार, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और मैहर ऑरेंज अलर्ट। राजगढ़, बुरहानपुर, बड़वानी, अलीराजपुर, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना के लिए येलो अलर्ट । 12 से 14 सितंबर तक इन जिलों में भारी बारिश 12 सितंबर को विदिशा, रायसेन, राजगढ़, नर्मदापुरम, शिवपुरी, ग्वालियर, जबलपुर, दमोह, टीकमगढ़ भारी से अति भारी वर्षा तो भोपाल, सीहोर, हरदा, शाजापुर, मंदसौर, नीमच आदि जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। 13 सितंबर को विदिशा, रायसेन, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, टीकमगढ़ ,भोपाल, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, दमोह, निवाड़ी में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी है।

14 सितंबर को विदिशा, रायसेन, अशोकनगर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में भारी से अति भारी बारिश ।भोपाल, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, शाजापुर, गुना, शिवपुरी, दतिया, भिंड, श्योपुरकलां, सतना, उमरिया, डिंडोरी जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान पूर्वी मप्र के आसपास गहरा कम दबाव का क्षेत्र मौजूद है। मानसून द्रोणिका बीकानेर, कोटा, गुना, उमरिया से गहरे कम दबाव के क्षेत्र से होकर पुरी, बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। दक्षिणी गुजरात पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात भी मौजूद है। दक्षिणी गुजरात से लेकर केरल तक अपतटीय द्रोणिका बनी हुई है। गहरा कम दबाव का क्षेत्र बुधवार शाम तक उत्तरी मप्र तक पहुंच जाएगा,इसके असर से गुरुवार-शुक्रवार को भी प्रदेश में अच्छी वर्षा होने की संभावना है। मध्य प्रदेश मौसम पर बड़ा अपडेट, आज 6 संभागों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी, रेड ऑरेंज येलो अलर्ट जारी

Related Post