Latest News

स्वस्थ रहेगा तन, तो बच्चों का पढ़ाई में भी लगेगा मन, कृमि मुक्ति, स्वास्थ्य के लिये आवश्यक है,

Neemuch headlines September 10, 2024, 8:40 pm Technology

नीमच। स्वस्थ रहेगा तन, तो बच्चों का पढ़ाई में लगेगा मन, यह बात जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सज्जनसिंह चौहान ने राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह के अवसर पर शासकीय सी.एम. राईज स्कूल नीमच में कही। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री चौहान ने कहा, कि बच्चों द्वारा खुले में खेलने, व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान नही रखने से पेट मे कृमि हो जाती है,

जिसके फलस्वरूप बच्चो के पेट में दर्द, भूख न लगना, पढाई में मन न लगना, शारीरिक एवं बौद्धिक विकास का न होना, जल्दी थक जाना आदि समस्याए होती है, इन समस्याओं से निपटने के लिये साल में एक गोली सभी बच्चों को खाना चाहिए। साथ ही अपने भाई बहनो एवं दूसरो को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती स्वाति चौपड़ा ने कहा, कि स्वस्थ्य तन एवं मन के लिये कृमि मुक्त होना आवश्यक हैं। स्वस्थ जीवन शैली से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। श्रीमती चौपड़ा ने व्यक्तिगत स्वच्छता को अपनाने पर जोर देते हुए कहा, कि यदि बच्चें स्वस्थ्य रहेंगे, तो देश का भविष्य भी स्वस्थ्य रहेगा। इस मौके पर जिला टीकाकरण अधिकारी डा.बी.एल. सिसोदिया ने राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस कार्यक्रम के सम्बन्ध में विस्तार से बताते हुए कहा, कि गोली से बच्चो के कृमि नष्ट होगें, जिससे बच्चों का पढाई में मन लगेगा तथा वे परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। प्राचार्य किशोर सिहं जैन ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर डी.सी.एम. चन्द्रपाल सिंह राठौर भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती विनिता अग्रवाल ने किया। समारोह के पश्चात अतिथियों ने उपस्थित बच्चों को एल्बेन्डाजोल गोली अपने समक्ष में खिलाई।

अन्त में प्राचार्य श्री जैन ने आभार व्यक्त किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. दिनेश प्रसाद ने बताया, कि कृमिमुक्ति दिवस पर जिले में 3 लाख के लगभग बच्चों को दवाई खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान सभी स्कूलों एंव आंगनवाड़ी में उत्साहपूर्वक संचालित किया जा रहा है।

किसी भी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव नही देखा गया हैं।

Related Post