Latest News

विभिन्न समाचार माध्यमों में व सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज पर राधाकृष्णन संघ की प्रतिक्रिया

Neemuch headlines August 31, 2024, 12:33 pm Technology

चित्तौड़गढ़ । यह व्यावहारिक तौर पर संभव नहीं है। शिक्षा विभाग की यह छुट्टियां शिक्षकों को दिए जाने वाले कुल अवकाशों के आधार पर है। शिक्षक वर्ग के अलावा मंत्रालय कर्मचारी वर्ग को 30 उपार्जित अवकाश दिए जाते हैं, शिक्षकों को 15 उपार्जित अवकाश दिए जाते हैं।

उसका कारण यही है कि शिक्षकों को ग्रीष्मकालीन अवकाश - शीतकालीन अवकाश व मध्यावधि अवकाश मिलते हैं इसीलिए 15 उपार्जित अवकाश दिए जाते हैं। अगर इस प्रकार की अवकाशों में कटौती की जा रही है तो सरकार इसके साथ यह भी सुनिश्चित करके स्पष्ट घोषणा करें कि क्या शिक्षकों को भी अन्य कर्मचारियों के भांति 30 उपार्जित अवकाश दिए जाएंगे। दूसरी बात यह कैसे संभव होगा कि जब राज्य में एक जगह जिले में सर्दी पड़ती है तो इस समय राजस्थान के दूसरे जिलों में सर्दी का प्रकोप कम होता है, पूरे राजस्थान में एक जैसा तापमान नहीं हो पाता तो यह कैसे संभव होगा ! क्या जिलेवार छुट्टियां घोषित होगी ?? यह व्यावहारिक तौर पर संभव भी नहीं है और उचित भी प्रतीत नहीं होता इससे एकरूपता टूटेगी और शिक्षा विभाग का जो ढांचा वर्षों से बना हुआ है उसमें बिखराव होगा। जब इस शैक्षणिक वर्ष का शिविरा पंचांग जारी किया जा चुका है और उस पंचांग के हिसाब से शिक्षकों की शैक्षिक योजना व शिक्षकों व छात्र-छात्राओं के विभिन्न कार्यक्रम उनके परिवार के कार्यक्रम तय हो चुके हैं ऐसे में शिविरा पंचांग जारी होने के बाद उसमें इस प्रकार का बड़ा परिवर्तन करना समीचीन नहीं रहेगा।

इस विषय में आदेश जारी करने से पहले पुनर्विचार कर इससे बचना चाहिए। चित्तौड़गढ़ जिला महामंत्री कान सिंह सुवावा ने बताया कि उक्त मांग प्रदेशाध्यक्ष विजय सोनी, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रमोद गौड़, प्रदेश संगठन मंत्री लाल सिंह अमराणा जिला अध्यक्ष दुर्गा प्रसाद गौड़, जिला महामंत्री कान सिंह सुवावा, प्रदेश प्रतिनिधि अनिल शर्मा सहित कई शिक्षक मांग की है।

Related Post