Latest News

ग्रामीण विकास के निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करवाएं-कलेक्टर ही। हिमांशु चंद्रा

Neemuch headlines August 29, 2024, 8:23 pm Technology

नीमच । पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्‍न योजनाओं के तहत स्‍वीकृत सभी निर्माण कार्यो को तेजी से पूर्ण कर उपयोगिता प्रमाण पत्र जारी करें। ग्रामीण विकास की सभी योजनाओं में जिले की रैंक में सुधार लाए।

यह निर्देश कलेक्‍टर  हिमांशु चंद्रा ने गुरूवार को जिला पंचायत सभाकक्ष नीमच में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग व्‍दारा संचालित योजनाओं और कार्यो की प्रगति की समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में अतिरिक्‍त जिला पंचायत सीईओ अरविंद डामोर, जनपद सीईओ आकाश धार्वे, राजेन्‍द्र पालनपुरे, सहित कार्यपालन यंत्री, आर.ई.एस. सभी सहायक यंत्री एवं जिला पंचायत के सभी परियोजना अधिकारी उप‍स्थित थे।

बैठक में कलेक्‍टर  चंद्रा व्‍दारा अमृत सरोवर निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि आवश्‍यकतानुसार और भी अृमत सरोवर के कार्य लिए जा सकते है। गौशालाओं के निर्माण की समीक्षा में कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि शेष गौशालाओं का निर्माण कार्य भी तेजी से पूरा करवाएं। गौशालाओं में बिजली, पानी की सुविधा के लिए डीएमएएफ से स्‍वीकृति के प्रस्‍ताव प्रस्‍तुत करें। सुदुर सडक निर्माण कार्यो की समीक्षा में बताया गया कि 176 सुदुर सडकों के कार्यो में से 24 सडकों का काम पूर्ण हो गया है।

शेष स्‍वीकृत सुदुर सडकों का काम भी प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश सभी सहायक यंत्रियों और जनपद सीईओ को दिए गए। बैठक में पुराने स्‍वीकृत निर्माण कार्यो की समीक्षा में कलेक्‍टर चंद्रा ने 21-22 तक के सभी कार्यो को 31 अक्‍टूबर तक पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। साथ ही 22-23 के भी निर्माण कार्य 30 नवम्‍बर तक अनिवार्य रूप से पूरा करवाकर सीसी जारी करने के निर्देश संबंधित सहायक यंत्रियों को दिए गए।

बैठक में कलेक्‍टर ने पीएम आवास निर्माण, पौधारोपण कार्य, कपिल धारा कूप निर्माण, खेत तालाब निर्माण, शांतिधाम निर्माण, खेल मैदान निर्माण, आंगनवाडी केंद्र भवनों के निर्माण कार्य भी 31 अक्‍टूबर तक पूर्ण करवाने के निर्देश जनपद सीईओ और सहायक यंत्रियों को दिए। कलेक्‍टर चंद्रा ने म.न.रेगा. के कार्यो में श्रमिकों का नियोजन बढाने, कार्यो की जियो टेगिंग करवाने, सामुदायिक स्‍वच्‍छता परिसर के 37 कार्यो को तेजी से पूरा करवाने, सेग्रेशन शेड निर्माण के कार्य 31 अक्‍टूबर तक पूर्ण करवाने, प्‍लास्टिक वेस्‍ट मेनेजमेंट के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाकर प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिए।

बैंक सखियों को सक्रिय करें बैठक में कलेक्‍टर हिमांशु चंद्रा ने जिले की सभी 45 बैंक सखियों को सक्रिय करने के निर्देश देते हुए कहा कि वे बैंकों से लेनदेन में ग्रामीणों का सहयोग करें। यह भी देखे की बैंक सखियों को कितनी आय प्राप्‍त हो रही है। उनकी आय बढाने के भी प्रयास किए जाए।

जिला स्‍तर पर रोजगार मेला आयोजित करें बैठक में कलेक्‍टर हिमांशु चंद्रा ने निर्देश दिए कि सितम्‍बर माह में जिला स्‍तर पर वृहद रोजगार मेला आयोजित किया जाकर, अधिकाधिक युवाओं को जॉब लेटर प्रदान करवाने का प्रयास करें। कलेक्‍टर ने रोजगार मेले में कम्‍पनियों से चर्चा कर, 20-25 कम्‍पनियों के प्रतिनिधियों को भर्ती के लिए आमंत्रित करने के निर्देश भी दिए। मॉ की बगियां विकसित करें बैठक में कलेक्‍टर श्री चंद्रा ने तीनों विकासखण्‍ड के 21 सेक्‍टरों में एक-एक इस तरह कुल 21 मॉ की बगिया विकसित करने के निर्देश दिए। उन्‍होने कहा कि मॉ की बगियां के लिए स्‍थान चिन्हित कर, वायर फेंसिंग, पानी की व्‍यवस्‍था व अन्‍य आवश्‍यक प्रबंध भी सुनिश्चित किए जाए और प्रयास करें कि अच्‍छी से अच्‍छी बगिया विकसित हो सके।

Related Post