Latest News

सीमा पर तैनात आर्मी जवान की जमीन पर भूमाफिया ने किया कब्जा, जवान की पत्नी ने प्रशासन से लगाई गुहार, भूमाफिया से जमीन दिलाने की मांग

Neemuch headlines August 27, 2024, 7:49 pm Technology

नीमच । जिले में भूमाफियाओं के हौंसले बुलंद है। इन दिनों डमी आदमी को खड़ाकर फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराने अनेक मामले सामने आ रहे है। बीते दिनों कई मामले सामने आए। इसके अलावा भी जिले में अवैध रुप से जमीन पर कब्जा करने सहित क्रय-विक्रय के अनगिनत मामले सामने आ रहे है। ऐसे में प्रति मंगलवार को जनसुनवाई में जमीन पर अवैध रुप कब्जा करने संबंधित मामले आते है। इन भूमाफियाओं के हौंसले इतने बुलंद हो गए कि ये आर्मी में तैनात जवानों की जमीन पर कब्जा करने से भी बाज नहीं आ रहे है।

ऐसा ही एक मामला 27 अगस्त मंगलवार की जनसुनवाई में सामने आया। मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में तैनात जवान मुकेश राठौर की पत्नी मधु राठौर पहुंची। जिसने कलेक्टर से उनकी जमीन को भूमाफिया से मुक्त कराने की गुहार लगाई। इसके साथ रजिस्ट्री व जमीन संबंधित तमाम दस्तावेज प्रस्तुत किए। कलेक्टर हिमांशु चंद्रा ने मामले की गंभीरता को देखते हुए पीडित पक्ष को जमीन दिलाने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही एसडीएम ममता खेड़े को निर्देशत कर भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। जानकारी अनुसार 25 सितंबर 2020 को आर्मी जवान मुकेश राठौर ने बरुखेड़ा मार्गस्थित खसरा नंबर 1063 रकबा 0.34 हे. से 00.2 हे. या 160.78 वर्ग मीटर भूमि को मिर्जा मोहम्मद बेग से अपने पत्नी श्रीमती मधु के नाम पर खरीदी थी। जमीन खरीदते ही आर्मी जवान ने वहां मेड बनाकर अपना कब्जा ले लिया था, लंबे दिनों से भूमि पर आर्मी जवान का कब्जा था, लेकिन कुछ दिन पहले ही भूमाफिया देवीलाल पिता राधेश्याम दवे ने जवान की मेड़ तोड़कर उस पर कब्जा कर लिया है।

मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंची जवान की पत्नी मधु राठौर ने बताया कि बरुखेड़ा मार्ग स्थित 1730 वर्गफीट भूमि पर भूमाफिया ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। जमीन पर कब्जा करने के संबंध में जब देवीलाल दवे से बातचित की तो उसने बताया कि जमीन पर फिलहाल उसका कब्जा है। कोई, कुछ नहीं कर सकता। जिसको शिकायत करनी हो कर लो। कोई कुछ नहीं कर सकता। उसके द्वारा विभिन्न लोगों को रुपए खिलाकर भूमि पर कब्जा किया है। शिकायत करने पर कोई कार्रवाई नहीं करेगा। इसलिए उनके द्वारा मंगलवार को कलेक्टर महोदय से जमीन का कब्जा दिलाने की गुहार लगाई। मधु राठौर ने बताया कि भूमि की चतुर्सीमा उत्तर में कृष्णपाल सिंह की, दक्षिण में सुविधागृह निर्माण की भूमि, पूर्व में शासकीय भूमि व रास्ता तथा पश्चिम में विक्रेता की शेष भूमि है। आर्मी जवान की पत्नी ने कलेक्टर से गुहार लगाई कि महोदय मेरे पति सेना में कार्यरत है। वर्तमान में जम्मू-काश्मिर में ड्यूटी कर रहे हैं। जम्मू- कश्मीर में पोस्टिंग होने से मेरे पति को छुट्टी नहीं मिल पा रही है, जब भी मेरे पति छुट्टी पर आते थे, तब वह उक्त भूमि को जाकर देखते थे, लेकिन वर्तमान में दिनांक 27 अगस्त 2024 हम दोनों पती- पत्नी भूमि को देखने गए तो हमने देखा की उक्त भूमि पर बनी हुई मेड टूटी हुई थी, और तारो कि फेन्सीग लगी हुई थी, तब हमने पता लगाया गया तो पता चला की इस भूमि पर भूमाफिया देविलाल दवे ने मेड को तोड़कर मिटा दिया और अपना कब्जा जमा लिया है। अब आर्मी जवान की पत्नी ने भूमाफिया से उनकी जमीन को मुक्त कराकर उन्हें कब्जा दिलाने की मांग की है।

Related Post