Latest News

शासकिय कन्या हाई स्कूल रतनगढ की आरक्षित जमीन पर नगर परिषद ने शुरु कर दिया अवैध रुप से सड़क निर्माण का कार्य, 1 करोड़ 47 लाख की शासकीय कन्या हाईस्कूल की नवीन बिल्डिंग को मिडिल स्कूल मे बच्चों के खेल मैदान को खत्म कर बनाने का किया जा रहा है प्रयास

निर्मल मूंदड़ा August 14, 2024, 8:37 am Technology

शिक्षा विभाग की चुप्पी, और राजनेताओं की मोन स्वीकृति से नगर की आमजनता में भारी आक्रोश निर्मल मूंदड़ा

रतनगढ़। प्राप्त जानकारी के अनुसार शासकिय कन्या हाईस्कूल रतनगढ़ की आरक्षित जमीन पर नगर परिषद रतनगढ़ द्वारा रोड निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।और शिक्षा विभाग कि इस भूमि पर स्वीकृत 1 करोड़ 47 लाख की नवीन बिल्डिंग को मिडिल स्कूल में बच्चों के छोटे से खेल मैदान मे शिफ्ट कर बनाने की बहुत गहरी साजिश रची जा रही है।इस बिच शिक्षा विभाग के आला अधिकारी सब कुछ जान कर भी अनजान बनने का प्रयास कर रहे है। जिस कारण नगर के सैकड़ो बच्चों के एकमात्र खेल मैदान पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

आम जनता एवं शासकिय कन्या हाईस्कूल के बच्चों के अभिभावकों में गहरा आक्रोश व्याप्त है। ज्ञात रहे कि लगभग 30 वर्षो सन् 1994 से भी पूर्व शासकीय कन्या हाईस्कूल के नाम से शासन के द्वारा सर्वे नंबर 967 में 0.240 भूमि, 987 में 0261 भूमि, 981 में 0596 भूमि, 989 मे 0.157 भूमि,997 में 0.031 भूमि,802 से 806 में 0.199 भूमि,810 से 814 मे 0.146 भूमि,815 से 817 सर्वे नंबर में 0.272 भूमि का कुल रकबा लगभग 4/4.5 बीघा जमीन कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए राज्य शासन द्वारा आरक्षित कर सीमांकन करवाया गया।और इसका कब्जा शिक्षा विभाग को सौंप दिया था।तब से लगाकर आज तक वर्ष 2024 के इन 30 वर्षों में वहां पर कई बार ईट भट्टे वालों को एवं अन्य अतिक्रमण करने वालों को शिक्षा विभाग के कहने पर शासन द्वारा समय- समय पर हटाया गया।साथ ही इसी जमीन के ऊपर नगर परिषद रतनगढ द्वारा वर्ष 2002 में भी गंदे पानी की निकासी का नाला निर्माण करने का प्रयास किया जा रहा था।

इसकी जानकारी मिलते ही तत्कालीन प्रधानाध्यापक कैलाश चंद्र सेन द्वारा टप्पा तहसील रतनगढ में लिखित में शिकायत की गई। जिस पर तत्कालीन तहसीलदार ने 22 मई 2002 को रतनगढ हल्का नंबर 34 के पटवारी गणेश राम आर्य को भेज कर मौका पंचनामा बनाया।और नगर परिषद को शिक्षा विभाग के लिए स्वीकृत भूमि के बाहर नाला निर्माण करने के लिए आदेशित किया गया था।अब फिर से रतनगढ़ नगर परिषद द्वारा बच्चों के लिए खेल मैदान और स्कूल के लिए आरक्षित शासकीय कन्या हाईस्कूल की भूमि पर राजस्व विभाग एवं शिक्षा विभाग के स्थानीय अधिकारी कर्मचारियों पर दबाव डालकर अवैध रूप से रोड निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया।जिसकी जानकारी शिक्षा विभाग के स्थानीय जिम्मेदारों से लगाकर जिले के आला अधिकारियों तक है।किंतु राजनेताओं के दबाव एवं अपने ट्रांसफर हो जाने के भय के चलते मुक दर्शक बनकर खामोश बैठे है। ज्ञात रहे कि शासकिय कन्या हाई स्कूल की क्रमोन्नती के पश्चात शासन द्वारा इसे हायर सेकेंडरी स्कूल के रूप में स्वीकृति दे दी गई है।एवं वर्तमान मे एकीकृत शाला परिसर मे चल रहे शासकिय कन्या स्कूल के जर्जर भवन एवं 9वी से 12 वीं तक शाला में पढने वाली छात्राओं की संख्या को देखते हुए नया भवन स्वीकृत किया गया है।जिसका टेंडर होने के साथ ही शिघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ होने वाला है।लेकिन स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं नेताओं के द्वारा इंजीनियर,निर्माण ठेकेदार एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के ऊपर राजनीतिक दबाव के द्वारा डरा धमका कर नीमच सिंगोली रोड के समीप आरक्षित भूमि पर स्विकृत शासकिय कन्या हाई स्कूल के नवीन भवन जिसकी राशि 1 करोड़ 47 लाख खाते मे आ चुके है।को यहां नही बनवा कर मिडिल स्कूल संकुल परिसर में स्थित बच्चों के एकमात्र खेल मैदान को खत्म कर उक्त भवन को वहां पर बनाने के लिए अपने पद प्रभाव का गलत तरिके से उपयोग कर सैकडों बच्चियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।

ज्ञात रहे कि अगर उक्त भवन मिडिल स्कूल एकीकृत प्रांगण में बनाया जाता है।तो बच्चो का एकमात्र खेल मैदान तो खत्म होगा ही साथ ही नवीन भवन निर्माण के चलते अभी जहां बच्चों की कक्षाएं लग रही है। उक्त भवन की बिल्डिंग को भी तोड़ा जाएगा।वहीं संकुल परिसर की सुंदरता भी खत्म होगी।यदि उक्त नवीन भवन नीमच सिंगोली रोड स्थित कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के आरक्षित परिसर में बनाया जाता है।तो नगर परिषद के अवैध कब्जे को भी रोका जा सकेगा। और रोड पर आवागमन के साधन उपलब्ध होने से बच्चियों को अपने गंतव्य स्थल पर आने जाने में भी सुविधा रहेगी।वही यहां पर वह अपने आप को सुरक्षित महसूस करेगी।सैकड़ो बालिकाओं के अभिभावको एवं नगर वासियों ने स्थानीय तहसीलदार, विधायक, जिला कलेक्टर नीमच, जिला शिक्षा अधिकारी नीमच से मांग करते हुए कहा हे कि नगर परिषद द्वारा कन्या हाई सेकेंडरी स्कूल के आरक्षित भूमि पर नगर परिषद के अवैध निर्माण को तत्काल रोक कर नवीन बिल्डिंग परिसर इसी स्थल पर बनाया जावे। इनका कहना :- मुझे इस बात की कोई जानकारी नहीं है। कि शिक्षा विभाग की जगह पर नगर परिषद द्वारा सड़क निर्माण चल रहा है। आपके माध्यम से मुझे यह जानकारी संज्ञान में आई है।मे शीघ्र ही अवलोकन कर बताता हूं। -- गिरीश शर्मा मुख्य नगर पालिका अधिकारी रतनगढ़। मुझे इस बात की कोई जानकारी नहीं थी।कि शिक्षा विभाग की जमीन पर नगर परिषद के द्वारा रोड निर्माण कार्य किया जा रहा है।आपके द्वारा मेरे संज्ञान में आया है। मे शीघ्र ही स्थानीय प्राचार्य से बात करके दिखवाता हूं। -- सी.के.शर्मा जिला शिक्षा अधिकारी नीमच। हमें भी जानकारी मिली थी।की शिक्षा विभाग की जमीन पर रोड निर्माण का कार्य चल रहा है। प्रिंसिपल के जरिए हमने तहसील कार्यालय में निर्माण कर्ताओ के खिलाफ आवेदन दे दिया है।शीघ्र ही वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हम आकर मौका मुआयना करेंगे।

-- प्रलय उपाध्याय, डीपीसी नीमच।

Related Post