Latest News

फिर से एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी में जुटा नीमच

Neemuch headlines June 21, 2024, 4:09 pm Technology

नीमच। वनीमच जिले की सभी पंचायतों एवं नगरीय निकायों में 28 जून को रक्त समूह परीक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिले की सभी पंचायतो एवं सभी नगरीय निकायों में रक्त समूह परीक्षण शिविर लगाए जा रहे हैं । कलेक्‍टर दिनेश जैन एवं जिला पंचायत सीईओं गुरूप्रसाद के मार्गदर्शन में आयोजित इन रक्‍त समूह परीक्षण शिविरों में हाई स्कूल स्‍तर के बच्चो से लेकर 65 वर्ष तक की आयु के लोगों का रक्‍त समूह परीक्षण करवाया जा सकेगा । आज के समय में रक्त समूह की जानकारी हर एक व्यक्ति को होना अत्यंत आवश्यक है ।

चाहे कॉलेज में एडमिशन में, ड्राइविंग लाइसेंस में, या कहीं हॉस्पिटल में रक्तदान करना हो या रक्त की आवश्यकता हो, इन सभी में ब्लड ग्रुप की जानकारी होना आवश्यक होता है ।इन्‍ही आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आम आदमी की सुविधा के लिए कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में रक्त समूह परीक्षण शिविर प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक साथ एक ही दिन में लगाने का निर्णय लिया लिया गया है। इस दिन पूरे जिले में लगभग एक लाख से अधिक लोगों का रक्तसमूह परीक्षण करने का लक्ष्‍य रखा गया है। रक्त समूह की डायरेक्टरी बनाई जाएगी यह डायरेक्टरी हर पंचायत को उपलब्ध करवाई जाएगी । जिले में आयोजित होने वाले रक्त पर समूह परीक्षण शिविरों की तैयारियों के संबंध मे कलेक्टर श्री दिनेश जैन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गुरुप्रसाद द्वारा शहर की स्वयंसेवी एवं सामाजिक संस्थाओं की गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक ली गई।

बैठक में संस्थाओं द्वारा नीमच शहर में एक ही जगह पर रक्त परीक्षण शिविर लगाने का निर्णय लिया और 5000 से अधिक लोगो का रक्त समूह कराने का लक्ष्य लक्ष्य रखा है। यह एक और विश्व रिकार्ड होगा । रिकॉर्ड बनाने के लिए सभी स्वयंसेवी संस्थाओं ने अलग अलग वार्ड मे लोगों को जागरुक कर रक्त समूह परीक्षण करवाने की जिम्मेदारी ली है। इस अभियान के तहत प्रत्येक संस्था ने कम से कम 300 लोगो के ब्लड ग्रुप करवाने का लक्ष्य लेकर पूरा करने का संकल्प लिया है ।

नीमच शहर के शा.बा.उ.मा.विद्यालय क्रमांक 2 में यह कैंप लगाने का निर्णय लिया और 28 जून को एक दिन में नीमच शहर के 5000 से अधिक लोगों का रक्त समूह परीक्षण कर एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की और नीमच जिला अग्रसर हो रहा है।

Related Post