Latest News

विश्व हिंदी दिवस आज, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिन, इस साल की थीम और महत्व

Neemuch headlines January 10, 2024, 11:29 am Technology

आज विश्व हिंदी दिवस है। वैश्विक स्तर पर हिंदी भाषा को बढ़ावा देने और अलग अलग देशों में बसे भारतीयों को एक सूत्र में बांधने के उद्देश्य से हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन हिंदी भाषा और साहित्य को बढ़ावा देना और उसके महत्व को लेकर जागरूक करने का प्रयास किया जाता है।

विश्व हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत:-

पहला विश्‍व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था। हालांकि 10 जनवरी 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में औपचारिक रूप से ‘विश्व हिंदी दिवस’ मनाने की शुरुआत की गई। इसके बाद से हर साल इस दिन ये दिवस मनाया जाता है। आज के दिन कई कार्यक्रमों और समारोहों का आयोजन किया जाता है, जिनमें हिंदी साहित्य, संस्कृति, और भाषा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां शामिल होती हैं।

स्कूल, कॉलेज, सरकारी और गैर-सरकारी संगठन इस दिन को धूमधाम से मनाते हैं और हिंदी भाषा के महत्व को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं। विश्व हिंदी दिवस के माध्यम से लोगों को हिंदी भाषा के महत्व की समझ बढ़ती है। इस बार विश्व हिंदी दिवस की थीम है ‘हिंदी- पारंपरिक ज्ञान और कृत्रिम बौद्धिकता तक’ है। 1949 में हिंदी को भारत की राजभाषा घोषित किया गया था। हिंदी दुनिया की पांच सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में शामिल है।

लगभग 150 देशों में हिंदी भाषा बोली जाती है। इस बार की थीम में पारंपरिक हिंदी से लेकर नवीन हिंदी और तकनीकी हिंदी के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक की हिंदी शामिल है। ये समय की जरुरत है कि हम अपनी समृद्ध भाषा को तकनीक की भाषा भी बनाएं और आधुनिक समय के अनुसार ढालें। आज के दिन हमें ये संकल्प लेना चाहिए कि हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार के साथ हम उसे और वैश्विक बनाने की दिशा में कार्य करेंगे।

Related Post