Latest News

आश्विन मास में कब रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि व्रत? जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त

neemuch headlines October 12, 2023, 7:52 am Technology

प्रत्येक मास की त्रयोदशी तिथि के दिन मासिक शिवरात्रि व्रत रखा जाता है.

आश्विन मास में इस व्रत का विशेष महत्व है. जानते हैं, कब रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि व्रत?:-

हिन्दू धर्म में भगवान शिव की उपासना के लिए मासिक शिवरात्रि व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. पंचांग के अनुसार, प्रत्येक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मासिक शिवरात्रि व्रत रखा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस विशेष दिन पर भगवान शिव की उपासना करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है और जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है. मासिक शिवरात्रि व्रत के दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती की उपासना का भी विधान है. आइए जानते हैं आश्विन मास में कब रखा जाएगा।

मासिक शिवरात्रि व्रत, तिथि और शुभ मुहूर्त?:-

मासिक शिवरात्रि 2023 तिथि और मुहूर्त:-

पंचांग के अनुसार आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 12 अक्टूबर शाम 07 बजकर 53 मिनट से प्रारंभ होगी और 13 अक्टूबर रात्रि 09 बजकर 50 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना मध्य रात्रि के समय की जाती है. ऐसे में आश्विन मास में मासिक शिवरात्रि व्रत 12 अक्टूबर 2023, गुरुवार के दिन रखा जाएगा.

मासिक शिवरात्रि 2023 शुभ योग:-

पंचांग में बताया गया है कि आश्विन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन दो अत्यंत शुभ योग का निर्माण हो रहा है. बता दें कि इस दिन शुक्ल योग और ब्रह्म योग बन रहे हैं, जिन्हें पूजा-पाठ और मांगलिक कार्यों के लिए श्रेष्ठ माना जाता है. शुक्ल योग सुबह 09 बजकर 30 मिनट तक रहेगा और इसके बाद ब्रह्म योग शुरू हो जाएगा.

Related Post