सिंगोली क्षेत्र में खुलेआम चल रहा सट्‌टे व नशे का कारोबार सब जानकर भी पुलिस बनी अनजान शांति समिति की बैठक में प्रमुखता से उठी नगर की यह मांग

प्रदीप जैन September 15, 2023, 5:45 pm Technology

सिंगोली। कभी चोरी-छिपे चलने वाला सट्‌टा बाजार व स्मैक, गांजे नशे का कारोबार आजकल कानून की ढीली पकड़ की वजह एवं खाईवाल के संरक्षण में खुलेआम संचालित हो रहा है। कल्याण,मिलन, ओपन, क्लोज और रनिंग के नाम से चर्चित इस खेल में जिस प्रकार सब कुछ ओपन हो रहा है उससे यही प्रतीत होता है कि प्रमुख खाईवालो ,नशे के सौदागरों को कानून का कोई खौफ नहीं रह गया है। सिंगोली थाना क्षेत्र में सट्टा, स्मैक, गांजा के बढ़ते कारोबार का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि महिलाएं एवं बच्चे भी दिन-रात अंकों एवं नशे के व्यापार के जाल में उलझे रहते हैं। प्रमुख खाईवाल के एजेंट जो परची काटते हैं प्राय: नया बस स्टेण्ड एवं वार्ड 15 माधोविलास की होटलो के आसपास में आसानी से परची काटते नजर आते हैं। व कुछ आदतन अपराधी किस्म के लोग पीपलीपुरा, गोरेला, बारढाणा, नया बस स्टैंड, जगलिया खाली,वार्ड1, 4,5,7, 14,15, तिलस्वा चौराहा सहित अन्य क्षेत्रों में खुलेआम स्मैक ,गांजा एवं मोबाइल के माध्यम से भी इस अवैध नशे के कारोबार को संचालित कर रहे है जिसकी जानकारी शायद पुलिस को छोड़कर सभी को है। सट्टा के हिसाब-किताब एवं नशे की डिलेवरी की जगह बार-बार बदल कर प्रमुख खाईवाल ,नशे के कारोबारी अपनी होशियारी का भी परिचय देने की कोशिश करते हैं।

गरीब बेरोजगार युवाओं को मोटे कमीशन का लालच देकर इस अवैध कारोबार में उतारा जा रहा है। आगे चलकर यही युवा मानसिक अवसाद के वशीभूत अपराध की ओर अग्रसर हो जाते हैं व चोटी मोटी चोरियां सहित बडे अपराध को अंजाम दे देते हैं। शिकायत होने पर जब पुलिस अभियान चलाती है तो खाईवाल व मुख्य नशे के कारोबारी को बक्श कर अक्सर इन्हीं युवाओं के खिलाफ कार्रवाई कर खानापूर्ति कर लेती है। शांति समिति बैठक में कानून पर कसा तंज, पुलिस की भूमिका पर खड़े हो रहे सवाल :- शांति समिति बैठक एवं चुनावी यात्रा रथ लेकर आमजन से चर्चा करने पहुची वाइस आफ एम पी टीम के समक्ष भी नगर के गणमान्य नागरिकों एवं पत्रकारों ने बताया कि सट्टा, स्मैक,गांजा के अवैध कारोबार ने कई घरों को तबाह कर दिया है। सब कुछ जानते हुए भी पुलिस जिस प्रकार आंख बंद किए बैठी है उससे पुलिस की भूमिका पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। जिस प्रकार सट्टा, स्मैक, गांजा का अवैध कारोबार खुलेआम संचालित हो रहा है उससे यह साफ दिखता है कि उन्हें किनका संरक्षण प्राप्त है। इसके समूल नाश के लिए शीघ्र अभियान नहीं चलाया गया तो आंदोलन का रास्ता अपनाया जाएगा। आखिर क्यों नहीं हो रही कार्रवाई :- शांति समिति बैठक में आगामी धार्मिक त्यौहारों के शान्ति से मनाये जाने विषय की चर्चा उपरान्त थाना अधिकारी बी. एल. भाबर ने शान्ति समिति बैठक में उपस्थित गणमान्य सदस्यों से नगर में अन्य कोई समस्या के विषय में पूछा तो बैठक में मौजूद सभी गणमान्य नागरिकों, पत्रकारों ने बताया कि क्षेत्र में छोटी बडी चोरियां, सट्टा, स्मैक, गांजा के अवैध कारोबार से पुलिस की छवि धूमिल हो रही है।

सट्टा परची काटने वाले व छोटे नशे के कारोबारीयों तक तो कानून के हाथ पहुंचते हैं, लेकिन खाईवाल व बड़े नशे के सौदागरों के खिलाफ कभी कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जाती? वही बताया नगर का मुख्य बस स्टैंड जो यात्रियों के लिए बना है वहा दिनभर सटोरिए व असमाजिक तत्वो का जमावड़ा लगा रहता है जिससे यात्रियों को बैठने में असुविधा व महिला यात्रीअसहज महसूस करती है अतः इस दिशा में पुलिस प्रशासन को समय रहते उचित कार्यवाही के लिए कदम उठाये जाने चाहिए अन्यथा मजबूरन आमजनता को समस्या निदान के लिए आन्दोलन की राह पकड़ने के लिए अग्रसर होना पड़ेगा।

Related Post