Latest News

गौशालाओं में गौवंश के लिए बेहतर व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित की जाये- कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines September 13, 2023, 8:06 pm Technology

नीमच। जिले की सभी गौशालाओं में गौवंश के लिए चारा, पशु आहार, पेयजल, उपचार टीकाकरण आदि की बेहतर व्‍यवस्‍थाएं सुनिश्चित की जाये। पशुओं की‍ अच्‍छे से देखभाल हो। उनका नियमित रूप से पशु चिकत्‍सको द्वारा द्वारा टीकाकरण एंव बीमार पशुओं का उपचार किया जाये। यह निर्देश कलेक्‍टर दिनेश जैन ने बुधवार को नीमच जनपद क्षैत्र के गॉव चल्‍दू, भाटखेडा एवं केलूखेडा में गौशालाओं का निरीक्षण करते हुए दिए। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, जनपद सीईओ राजेन्‍द्र पालनपुरे, उपसंचालक पशु पालन डॉ.के.के.शर्मा भी उपस्थित थे। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने भाटखेडा की गौशाला के निरीक्षण के दौरान पशुआहर गोदाम, पशु शेड, का अवलोकन किया। उन्‍होने नव निर्मित पशुशेड का निरीक्षणकर, इस शेड में पशु रखना प्रारम्‍भ करने तथा शेड निर्माण की सी.सी.जारी करवाने के निर्देश भी दिए। उन्‍होने गौशाला में पशु चिकित्‍सक की व्‍यवस्‍था के बारे में भी जानकारी ली।

इस दौरान बताया गया, कि भाटखेडा गोशाला की क्षमता 500 गोवंश को रखने की है। वर्तमान में 282 गौवंश है। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने गौशाला परिसर में वर्षा जल निकासी की व्‍यवस्‍था करने, कीचड से मुक्ति के लिए मुरम डलवाने के भी निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने ग्राम केलूखेडा में महिला स्‍वसहायता समूह द्वारा संचालित गौशाला का निरीक्षण किया और समूह सदस्‍यों से चर्चा कर, उपलब्‍ध गोवंश की संख्‍या की जानकारी ली। उन्‍होने निर्मित गौबर गैस संयत्र की मरम्‍मतकरवाकर, गोबर गैस प्रारम्भ करवाने के निर्देश भी दिए। केलुखेडा में बताया गया, कि वर्तमान में 112 गोवंश उपलबध है। कलेक्‍टर ने पशु आहार, चारे की उपलब्‍धता और उसकी खपत की जानकारी ली।

उन्‍होने चल्‍दू की गोशाला के निरीक्षण के दौरान गौशाला में बिजली कनेक्‍शन करवाने, पशुशेड में पंखे लगवाने और चारागाह विकास तथा गौशाला परिसर में पौधारोपण करवाने के निर्देश भी सरपंच, सचिव को दिए।

Related Post