Latest News

समुदाय के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाए पहुचाने में वरदान साबित होगा आयुष्मान भव अभियान- महामहिम राष्‍ट्रपति

Neemuch headlines September 13, 2023, 8:02 pm Technology

नीमच। देश की महामहि‍म राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने राष्ट्रव्यापी आयुष्मान भव अभियान के र्वचुअली शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए कहा, कि आयुष्‍मान भव अभियान अंतिम व्‍यक्ति तक स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं पहुचाने में वरदान साबित होगा।

अभियान 17 सितम्बर से पूरे भारतवर्ष में प्रारंभ होगा। जिसके तहत आयुष्मान आपके द्वार के माध्यम से पात्र हितग्राही का आयुष्मान कार्ड बनाकर, मुद्रित कार्ड को ई केवायसी के माध्यम से वितरि‍त किया जावेगा। प्रत्येक व्यक्ति का हेल्थ अकाउंट आभा आई.डी. भी इस अभियान में बनाया जावेगा। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर प्रति सप्ताह स्वास्थ्य मेले का आयेाजन किया जावेगा। जिसमें असंचारी रोग, संचारी रोग,मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवा, टी.बी. मुक्त भारत से संबन्धित सेवाए प्रदाय की जावेगी। प्रत्येक माह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ब्लाक स्तरीय मेला भी आयोजित किया जावेगा। 2 अक्टूबर 2023 को ग्राम सभा के दिन प्रत्येक ग्राम पंचायत में आयुष्मान ग्राम सभा का ओयाजन किया जावेगा।

जिसमें आयुष्मान भारत के पात्र हितग्राहीयों एंव लाभार्थी की सूची का प्रर्दशन व स्वास्थ्य संवाद भी किया जावेगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने कहा, कि इस अभियान के दौरान आयेाजित होने वाले सेवा पखवाडे में ब्लड डोनेशन केम्प एवं आर्गन डोनेशन हेतु जागरूकता के साथ शपथ भी दिलाई जावेगी। समारोह को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारि‍यों और कर्मचारियों को निर्देशित किया कि अभियान की रूप रेखा बना ले तथा एच.डब्ल्यु.सी. मेले एवं ब्लाक स्तरीय मेले की सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर व्यापक प्रचार प्रसार करे। जिससे आमजनों को इसका लाभ मिल सके। उन्‍होने निर्देश दिए कि रक्तदान शिविर के साथ ही अंगदान जागरूकता हेतु भी स्वयंसेवी संस्थाओ से समन्वय कर व्यापक प्रचार प्रसार की मुहिम चलाने, तथा लोगो को अंगदान के लिये प्रेरित किया जावे। कलेक्‍टर ने निक्षय मित्रों को भी इस अभियान से जोडने के निर्देश दिए।

कार्यक्रम को न.पा.अध्‍यक्ष श्रीमती स्‍वाति‍ चौपडा ने भी सम्‍बोधित किया। वर्चुअल कार्यक्रम में समस्त प्रदेश के प्रतिनिधियों के साथ ही राज्य से लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ.विश्वास सारंग, अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान, मिशन संचालक प्रियंका दास के साथ ही जिला स्तर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.एस.बघेल, सिविल सर्जन डा.महेन्द्र पाटील, जिला टीकाकरण अधिकारी डा.बी.एल.सिसोदिया जिला कार्यक्रम प्रबंधक अर्चना राठौड उपस्थि‍त थे।

Related Post