Latest News

जिले के सभी स्कूल, कॉलेजो में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लबों का गठन सम्‍पन्‍न

Neemuch headlines September 13, 2023, 7:59 pm Technology

नीमच । आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले के सभी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों एवं कॉलेजों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब का गठन किया गया है।

शालाओ में इसके गठन का उद्देश्य भविष्य के मतदाताओं को मतदान की प्रक्रियाओं से रूबरू कराना और मतदान के महत्व को समझना और कॉलेज स्तरीय गतिविधियों में पहली बार के मतदाताओं को निर्भीक निष्पक्ष व नैतिक मतदान के महत्व से अवगत कराकर, अच्छे जनप्रतिनिधि का चयन, चुनाव प्रक्रिया में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से लेकर नैतिक मतदान की प्रक्रिया तक की संपूर्ण प्रक्रिया से विभिन्न कार्यक्रमों, खेल गतिविधियों और डमी मतदान के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। जिले में अभी तक 148 शासकीय व अशासकीय हाई स्कूल एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में और 13 कॉलेजों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब का गठन हो चुका है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन के मार्गदर्शन में एवं जिला पंचायत सीईओ एवं स्‍वीप नोडल अधिकारी गुरूप्रसाद के निर्देशन में इन इलेक्टोरल लिटरेसी क्लबों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को विभिन्न गतिविधि जैसे मेंहदी, रंगोली, मानव श्रृंखला, रैली, निबंध लेखन, माता पिता को पत्र लेखन आदि प्रतियोगिताओं एवं साइकिल रैली, घर-घर जाकर संपर्क कर संकल्प पत्र भरवाने, मतदान की शपथ दिलाने आदि के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूक करने की कार्रवाई सतत की जा रही है। नवीन मतदाताओं को फॉर्म 6 भरवाकर मतदाता सूची में जोडे जाने हेतु प्रेरित करने एवं नैतिक मतदान के संबंध में उपलब्ध विभिन्न ऑनलाइन, ऑफ़लाइन सुविधाओं जैसे वोट कैसे डालना है , मतदान प्रक्रिया ईवीएम के बारे में जागरूकता और ईवीएम पर वोट कैसे डालें, इव्हीतएम के प्रदर्शन के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

Related Post