आजादी के 77 साल बाद भी नहीं मिल पाई मूलभूत सुविधाएं, अभाव में जिंदगी जीने को मजबूर हुए टोकरा के ग्रामीण, पढ़े महेंद्र सिंह राठौड़ की

प्रदीप जैन September 13, 2023, 6:11 pm Technology

सिंगोली। एक ओर देश में आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव मनाया गया व सरकार द्वारा गाँव गाँव विकास यात्रा निकाली गई लेकिन आजादी के 77 वर्ष पूरे होने पर भी जिला नीमच में कई गांव ऐसे हैं, जहां बुनियादी सुविधाओं से ग्रामीण वंचित हैं। सड़क, बिजली, पानी और आवास योजना की सुविधा लोगो को नहीं पहुंच पा रही है। जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की उपेक्षा का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। ऐसा ही मामला नीमच जिले के सिंगोली तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत शेनातलाई का आश्रित गांव टोकरा का है। पंचायत के इस गांव के लोग विकास की मुख्यधारा से कोसों दूर है । सिंगोली से 4 किमी दूर ग्राम पंचायत शेनातलाई के आश्रित गांव टोकरा के लोग वर्षों से बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। पेयजल, आवास योजना, गाँव के बस्ती जाने के मुख्य मार्ग एवं शमशान घाट, प्राचीन माताजी मंदिर तक सड़क, जैसे सरकारी योजनाओं की लाभ व सुविधाओं से वंचित है। गांववालों को मताधिकार तो मिला है, लेकिन इसका लाभ चुनाव लड़ने वालों तक ही सीमित है। शेनातलाई पंचायत में वर्षों से फण्ड अभाव से विकास न होने का खामियाजा यहां के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है व सरकार कि कल्याणकारी योजनाओं से वंचित होने के कारण विकास की मुख्यधारा से कोसों दूर अभाव में जिंदगी जीने को ग्रामीण मजबूर हैं।

बरसात मे गाँव से बस्ती में एवं शमशान घाट शवयात्रा व प्राचीन माताजी मंदिर जाने के लिए उबड़ खाबड़ रास्ते से गड्डो में पानी भरने किचड़ व कटिली झांडियो में होकर गुजरना पड़ता है, बारह महीने पीने के पानी के लिए ग्रामीणों ने स्वयं के खर्च से आत्मनिर्भर बन ट्यूबवेल लगवाई वही पीने के पानी का एकमात्र साधन है ग्रामीणों ने बताया अक्टूबर नवम्बर लगने के साथ ही पानी की परेशानी होने लगती है जो आगामी बरसात तक बनी रहती है। पेयजल के लिए दो किमी की दूरी तय कर पानी लाते हैं। बच्चों कि शिक्षा के लिए यहाँ स्कुल तो है लेकिन शिक्षकों का आने का कोई टाईम टेबल निश्चित नहीं है, स्कुल की छत आधी गिरी हुई है व आधी बची है जिससे कभी भी बड़ी घटना हो सकती है, बच्चों के पीने के पानी की टंकी पर जबसे लगी ढक्कन तक नही है, वही आगनवाड़ी संचालित होने वाली बिल्डिंग की छत भी बारिश में टपकती है निजी खर्च से छत पर चद्दर लगाने पड़े है इन मुलभुत सुविधाओं कि पुर्ति के लिए कई बार जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों को ग्रामीणों ने अवगत कराया लेकिन जनप्रतिनिधि और अधिकारी इन समस्याओं के निदान का आश्वासन तो देते है लेकिन इस दिशा मे कोई प्रयास नहीं करते हैं।

ऐसे में ग्रामीणों को मुलभुत सुविधाओ की कमी से जुझना पड़ रहा है जिससे ग्रामीणों में गहरा आक्रोश है. वही शेनातलाई आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों के भोजन कि व्यवस्था का जायजा लेने 12:30 बजे पहुंचे भोजन की कुछ भी तैयारी नजर ना आने पर संवाददाता ने आगनवाडी संचालिका से चर्चा की बच्चों का भोजन तैयार हो गया इस पर आगनवाडी संचालिका ने गैस की टंकी खत्म होने की बात बताई टंकी आने पर भोजन बनेगा जबकि 1:00 बजे बच्चों को भोजन देने का समय होता है व पूरी छत बारिश में टपकने की बात भी सामने आई इधर मामले में शेनातलाई पंचायत सचीव का कहना है कि इन समस्याओं को लेकर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है वह आगे से इस कार्य हेतु कोई फण्ड अभी नही आया है फण्ड जारी होते ही यह कार्य करवाया जायेगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भी जो पात्र हितग्राही होगे उन्हें आवास योजना का लाभ दिया जायेगा !

Related Post