Latest News

Independence Day 2023 में ट्राई करें ये स्पेशल डिश

Neemuch Headlines August 13, 2023, 7:07 am Technology

तिरंगा कटलेट

सामग्री:-

1 किलो आलू

1 किलो मटर के दाने,

1/2 किलो ऐना,

1 बड़ा चम्मच मैदा,

200 ग्राम ब्रेडक्रम्स,

6 चम्मच नमक,

साढ़े 3 चम्मच अमचूर

1 चम्मच लालमिर्च,

1/2 चम्मच हल्दी,

2 चम्मच गर्म मसाला,

1 चुटकी हींग,

2 चम्मच नींबू का रस,

1 चम्मच चीनी,

2 इंच अदरक,

9- 10 हरी मिर्च, तलने के लिए तेल या घी

विधि:-

दिपि आलू को उबालकर छील और मच लें। उसमें 2 चम्मच नमक, लालमिर्च और नींबू का रस मिला लें। ने में 1 चम्मच नमक, हल्दी, 1 चम्मच महीन कटी अदरक और चम्मच कटी हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह मिला मटर के दानों को उबालकर मोटा पीस लें (यदि मटर कच्चे हो तो उबालने की आवश्यकता नहीं है किसी बर्तन में मटर को 1 चम्मच नमक, गर्म मसाला, हींग, अमचूर और चीनी देकर 3-4 मिनट तक सेक लें।

अब कटलेट के तीनों सामान अलग-अलग तैयार है। ऐना, आलू और मटर अलग-अलग 15-15 भागों में काट लें। को अंडे के आकार में बना लें। मटर को हाथ से पूड़ी- सी बनाकर देने पर अच्छी तरह लपेटें, फिर इसके ऊपर आलू की पूड़ी बनाकर लपेटे मैदे को 1/2 कप पानी में घोलकर इसे कटलेट के चारों ओर लगाकर ब्रेड क्रम्बस में अच्छी तरह लपेटकर तेज आंच में बादामी तलें।

कुछ ठंडा होने पर उन्हें तेज चाकू से बीचोबीच आड़ा काटें। इन्हें टॉमेटो सॉस के साथ खाएं।

तिरंगा ब्रेड केक

सामग्री:-

एक बड़ा पैके कटोरी मलाई,

एक कटोरी पिसी शक्कर,

अमरूद का जैम

आवश्यकतानुसार एक चम्मच गुलाब जल (डेकोरेशन के लिए काजू, किशमिश, बादाम)

विधि:-

सबसे पहले मलाई में आधा कटोरी शक्कर व गुलाब जल मिलाकर इसे अच्छी तरह फेंटे। बाकी बची हुई शक्कर आम में मिलाकर उसे फेंटें अब किसी प्लेट में एक ब्रेड रखें, उस पर आम का मिश्रण फैलाएं.

इस पर दूसरी ब्रेड रखकर मलाई का मिश्रण फैलाए अब उसके ऊपर ब्रेड की तीसरी स्लाइस रखकर उस पर जैम लगाए। इसी प्रकार चौथी ब्रेड रखकर मलाई का मिश्रण लगाएं। अब सजावट हेतु काजू, किशमिश आदि चिपकाएं तथा इसे केक की तरह बीच दो भागों में काट लें। अब यह तीन रंगों का दिखेगा। लजिए तिरंगा बर्ड केक तेयारी

तिरंगे चावल

सामग्री:-

500 ग्राम बासमती चावल,

25 ग्राम किसी चीज,

2 बड़े चम्मच टोमेटो सॉस,

आधा कटोरी मटर के दाने

2 छोटे आलू

2 बड़े चम्मच हरे धनिए की चटनी,

एक चम्मच कैंसर का पावडर

1/2 चम्मच राई, 20 किशकिन,

3-4 काजू, 1 1/2 चम्मच नमक,

2 बड़े चम्मच घी,

काली मिर्च पावडर 1 चम्मच

विधि:-

सबसे पहले चावल को साफ करके आधा-एक घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें। एक चौड़े मुंह वाले बर्तन में पानी उबालें औ अब इन्हें तीन भागों में बराबर बांट कर अलग-अलग कर लें मटर और आलू उबाल लें।

आलू के छोटे-छोटे टुकड़े कर से किवामिश मोड़ी देर पानी में भिगोकर निकाल लें। एक भाग में हरे धनिए की चटनी, मटर मिलाकर रख लें। दूसरी परत के लिए चम्मच घी गर्म कर लें, काजू के छोटे टुकड़े कर भून लें। इसमें किशमिश, टोमेटो सॉस और चावल का दूसरा भाग मिला लें। अब एक चम्मच पी में राई का छोक देकर केसर का पावडर आलू डालकर उतार लें। इसमें चीज और बाकी चावल मिला लें। एक डिश में बड़ा पी लगा कर तीनों तरह के चावल एक के ऊपर एवं तरह दबाकर रख लें।

ऊपर से काली मिर्च का पावडर बुरक दें। अब इनको हल्के हाथ से उलट दें और किसी दूसरी पाली में निकाल लें। तैयार स्वादिष्ट तिरंगे चावल का जायका लें।

तिरंगी पनीर बर्फी

सामग्री:-

500 ग्राम फैला मावा

450 ग्राम शकर

150 ग्राम फ्रेश पनीर,

आधा चम्मच इलायची पावडर

मीठा पीला रंग

हरा रंग

चांदी का चरक और वेनिला एसेंस

विधि: -

सर्वप्रथम खोया और पनीर को एक पाली में कद्दूकस करके रख लें। इसमें शकर मिलाएं. तत्पश्चात कड़ाही में म गाढ़ा होने पर वेनिला एसेंस और इलायची पावडर डालकर मिलाएं तथा आच बंद कर दें। अब तैयार मिश्रण को 3 भागों में बराबर बांट लें। पहले बाले भाग को सफेद रखें।

दूसरे भाग में मीठा पीला व जीसरे भाग में हरा रंग मिला लें। हल्के हाथ से मोटा बेल लें और सबसे नीचे हरा, फिर सफेद और ऊपर पीले रंग को जमा दें और हल्के से हाथ से दबाकर वरक चिपका अब इसको चौकोर शेप या छोटे-छोटे साइज में काटकर तिरंगी बर्फी पेश करें।

तिरंगी ब्रेड पेस्ट्री

सामग्री :-

1 कटोरी मलाई कटोरी पिसी शक्कर

1 बड़ा पैकेट ताना ब्रेड, एक आम,

अमरूद का जैम आवश्यकतानुसार,

1 चम्मच गुलाब जल डेकोरेशन के लिए काजू,

किशमिश,

बादाम

विधि:-

तिरंगी पेस्ट्री बनाने के लिए सबसे पहले मलाई में आधा कटोरी शंकर व गुलाब जल मिलाकर इसे अच्छी तरह फेंटे। बाकी बची हुई कवर आम में मिलाकर उसे अब किसी प्लेट में एक और जम पर अमरूद जैस फैलाएं, इस पर दूसरी बड रखकर मलाई का मिश्रण फैलाएं। अब उसके ऊपर ब्रेड की तीसरी स्लाइस रखकर उस पर आम का मिश्रण फैलाएं।

अब सजावट हेतु काजू, किशमिश और बादाम चिपकाएं तथा इसे बीच से दो भागों में काट लें। लजीज तिरंगी ब्रेड पेस्ट्री पेश करें।

तिरंगा पनीर

सामग्री:-

250 ग्राम ताजा पनीर,

75 ग्राम दही,

बेसन पाव कटोरी,

1 बड़ा चम्मच लहसुन-

अदरक पेस्ट,

2 टमाटर,

1/2 छोटा चम्मच अचार मसाला,

1 चम्मच पुदीना चटनी,

3/4 चम्मच चिली सॉस लालमिर्च व गरम मसाला, नमक स्वादानुसार,

कटा हरा धनिया।

विधि:-

सर्वप्रथम पनीर को 3 भागों में काट लें। हर परत के ऊपर पुदीना चटनी अचार मसाला, चिली सॉस व टोमॅटो सॉस लगा है और उसे एक के ऊपर एक रखें। तत्पश्चात बेसन, तेल, नमक, लालमिर्च व गरम मसाला मिलाएं तथा घोल को 5 मिनट तक हिलाएं। अब इसमें पनीर को डुबोकर द्वीप फ्राई कर लें।

उसके बाद उनको 2 भागों में काट लें। अब एक कड़ाही में तेल करके राई-जी उड़काएं। उसमें लहसुन-अदरक डालकर तेल छोड़ने तक पकाएं। अब दही को फेंटकर उसमें डालें और ऊपर से तले हुए रंग-बिरंगे पनीर की डालकर 1-2 उबाली ले लें। अगर पानी की आवश्यकता हो तो डालें अन्यथा नहीं अब ऊपर से कटे हरे धनिए से सजाकर रोटी या परांठे के साथ चटपटा और मसालेदार तिरंगा पनीर पेश करें

तिरंगा ढोकला

सामग्री:-

3 कटोरी चावल,

2 कटोरी चना दाल

1 कटोरी उड़द दाल,

लाल,

हरा,

खाने का रंग

3 चम्मच इनो पावडर,

3 चम्मच नम तेल बधारने के लिए राई,

कुछ मीठा नीम के पत्ते

विधि: -

सबसे पहले चावल, चना दाल और उड़द दाल को 2 घंटे पानी में भिगो लें। अच्छी तरह भीगने के बाद तीनों को मिक्सी में पीस लें। इस मिश्रण को एकसाथ मिला लें। अब पोल के 3 भाग करें और उसमें नमक, शंकर व इनो पावडर को अच्छी तरह मिक्स करें। इस घोल को फिर 3 भागों में डिवाइड करें। एक भाग में लाल, दूसरे में हरा और तीसरे में पीला रंग मिलाएं। अब कुकर में अंदाजे से इतना पानी भरे कि मिश्रण भरे पॉट में पानी न भरे पॉट की का घोल डालें और 2 मिनट गर्म होने दें।

इसके बाद लाल और फिर आखिरी में पीले रंग का पोल डालें। इस पॉट की कुकर में रखकर कन लगा दें तेज आंच में 15 मिनट तक पकाएं। ठंडा होने पर इसे निकालकर चाकू से काट ले और एक कड़ाही में थोड़ा तेल गर्म कर उसमें राई, मीठा नीम डालकर ढोकला बधार लें। इसे गर्मागर्म हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Related Post