Latest News

मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत आज जिले में 32 रक्‍तदान शिविरों का आयोजन

Neemuch Headlines August 11, 2023, 6:52 pm Technology

नीमच। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत नीमच जिले में आज रक्‍तदान शहीदों के नाम महाअभियान आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत परमवीर चक्र, वीर चक्र एवं अशोक चक्र से सम्‍मानित एक-एक शहीदों के नाम 32 स्‍थानों पर, 32 रक्‍तदान शिविरों का आयो‍जन किया जा रहा है। रक्‍तदान के लिए अब तक 11 हजार से अधिक रक्‍तदाताओं ने पंजीयन करवाकर अपनी रक्‍तदान करने की सहमति दी है।

कलेक्‍टर दिनेश जैन ने बताया, कि रक्‍तदान महाअभियान में रक्‍तदान करने वाले रक्‍तदाता को स्‍मृति चिन्‍ह, स्‍वरूप की चेन, प्रशस्ति पत्र एंव गमले के साथ पौधा भेंट किया जावेगा। साथ ही 25 से अधिक का रक्‍तदान कर चुके, स्‍टार रक्‍तदान दाताओं को भी सम्‍मानित किया जावेगा। रक्‍तदाताओं की डारेक्‍टरी भी प्रकाशित की जावेगी। कलेक्‍टर ने रक्‍तदान शहीदों के नाम अभियान में सहभागी बनकर अधिकाधिक लोगो से रक्‍तदान का आव्‍हान किया है। जिले के आज 32 स्‍थानों पर एक-एक शहीद को समर्पित रक्‍तदान शिविर आयोजित किये जा रहे है। जावद क्षैत्र में 14, नीमच में 10 तथा मनासा क्षैत्र में 8 स्‍थानों पर यह शिविर लगेगें। प्रत्‍येक शिविर में विभिन्‍न व्‍यवस्‍थाओं के लिए एक-एक अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। रक्‍तदान महाअभियान 12 अगस्‍त 2023 को जिले के समीपवर्ती 12 जिलों के ब्‍लड बैंक प्रतिनिधि भी नीमच आ रहे है।

आज इन स्‍थानों पर रक्‍तदान शिविर लगेंगे:-

रक्‍तदान शहीदों के नाम महाअभि‍यान के तहत नीमच के माहेश्‍वरी भवन, अग्रवाल पंचायत बघाना, सीआरपीएफ नीमच, ब्‍लड बैंक नीमच, जीरन, सामुदायिक भवन पालसोडा, बोरदियाकलां, चीताखेडा, बिसलवासकलां, मनासा की व्‍दारकापुरी धर्मशाला, जनपद हाल भाटखेडी, पंचायत भवन भाटखेडी, कुकडेश्‍वर, चारभुजा धर्मशाला कंजार्डा, रामपुरा हास्पिटल, पाटीदार धर्मशाला चचौर, देवली खवासा, जावद, सरवानिया महाराज, डीकेन, मोरवन, लासुर, अठाना, नयागांव, सिंगोली, झांतला, रतनगढ एवं जाट में परमवीर चक्र, अशोक चक्र एवं वीर च्रक से सम्‍मानित देश के एक-एक शहीद के नाम रक्‍तदान शिविर आयोजित किए जा रहे है।

कलेक्‍टर ने शिविर स्‍थल का निरीक्षण कर, व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया:-

कलेक्‍टर दिनेश जैन ने शुक्रवार को सरवानिया महाराज, मोरवन, डीकेन, रतनगढ एवं जाट में रक्‍तदान शिविर स्‍थल का निरीक्षण कर आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाओं का जायजा लिया। कलेक्‍टर ने अन्‍य जिलो से आने वाली टीम के सदस्‍यों के भोजन की व्‍यवस्‍था करने, रक्‍तदानदाताओं के लिए काफी एवं फलफ्रुट की व्‍यवस्‍था, पेयजल व्‍यवस्‍था, महिला रक्‍तदाताओं के लिए पृथक से रक्‍तदान के लिए स्‍थान चिन्हित करने, शहीद जिनके नाम पर शिविर समर्पित किया गया है। शहीद के नाम फ्लेक्‍स बैनर लगाने आदि की व्‍यवस्‍था का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्‍यक निर्देश दिए।

रक्‍तदान शहीदों के नाम महाअभियान में आज रक्‍तदान अवश्‍य करें- दिनेश जैन:-

कलेक्‍टर दिनेश जैन ने जिलेवासियों से आज 12 अगस्‍त 2023 को आयोजित रक्‍तदान शहीदों के नाम महाअभियान में सक्रीय भागीदारी निभाने और रक्‍तदान अवश्‍य करने की अपील की है। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने इस संबंध में जारी अपील में कहा है कि रक्‍तदान जिन्‍दगी बचाने का अभियान है। रक्‍तदान को महादान कहा जाता है। इससे बढकर कोई दान नहीं है। सावन में रक्‍तदान का महत्‍व और भी बढ जाता है। कलेक्‍टर ने शहीदों के नाम रक्‍तदान अभियान में सभी नागरिकों से बढचढ कर हिस्‍सा लेने और अधिकाधिक रक्‍तदान करने की अपील की है।

Related Post