Latest News

दिव्यांग चिकित्सकीय मूल्यांकन शिविर सम्पन्न- 113 दिव्‍यागजनों का उपकरण के लिए चयन

Neemuch Headlines August 10, 2023, 5:56 pm Technology

नीमच। जनपद शिक्षा केन्द्र नीमच अंतर्गत विकासखण्ड स्तरीय विशेष आवश्यकता वाले दिव्यांग बच्चों के लिए चिकित्सकीय मूल्यांकन शिविर 9 अगस्त 2023 को नीमच में आयोजित किया गया। जिसमें 197 दिव्यांग बच्चों का पंजीयन किया गया। जिसमें से शिविर मे चिकित्सा टीम द्वारा 113 दिव्यांग बच्चों को उपकरण सामग्री वितरण के लिए चयनित किया गया।

दिव्यांग बच्चों के प्रमाण पत्र भी बनाये गये।कई दिव्यांग बच्चों के प्रमाण पत्र का नवीनीकरण किया गया। इस अवसर पर विधायक दिलीपसिह परिहार ने कहा ,कि म.प्र.के मुख्यमंत्री शिवराजसिह चौहान के द्धारा दिव्यांगों के लिए विशेष योजना लागू की गई है। इसका लाभ दिलाने के लिए सरकार सदैव तत्पर है। दिव्यांग बच्चों को शिक्षा से जोडने के लिए सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। दिव्यांगजनों में विशेष गुण होगा। सभी विद्यार्थी अच्छी पढाई कर अच्छी सरकारी नौकरी में पहुंचें यही प्रयास है। रोजगार के क्षैत्र में आत्मनिर्भर बने।

कलेक्टर दिनेश जैन ने कहा, कि दिव्यांगता रोकने के लिए गर्भवती महिलाओं के खानपान एवं नियमित चिकित्सा परामर्श एवं उपचार करवायें, तो स्वस्थ बच्चा जन्म ले सकता है। दिव्यांगों के विकास के लिए चिकित्सा परीक्षण एवं प्रमाण पत्र एवं उपकरण वितरण के लिए जावद कुकडेश्‍वरसहित तीन शिविर आयोजित किये गये है। शिविर में उपस्थित मूलचन्द मार्ग धानका मौहल्ला निवासी महिला सावित्री ने ट्राइसिकल की आवश्यता बताई,तो कलेक्टर ने साइकिल स्वीकृति के निर्देश दिये। शिविर में 8 वर्षीय सीफा मोहम्मद को कलेक्टर ने रेडक्रास निधि से आवश्यकतानुसार राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए। डिप्टी कलेक्टर एवं जिला परियोजना समन्वयक श्रीमती किरण आंजना ने कहा, कि दिव्यांगों को शिक्षा दिलवाने के लिए माता पिता भी सजग रहें।शासन की योजनाओ का लाभ दिलवाने का प्रयास करें। चिकित्सक से कांउसलिंग कर उनका उपचार भी करवाना चाहिए।सीईओ श्री गुरूप्रसाद ने कहा,कि दिव्यांगों के अधिकारों को पहचानना होगा। चिकित्सा परीक्षण में डॉ.महेन्द्र पाटिल, डॉ.शुभम जैन मन्दसौर, डॉ.उत्तरसुख सागर, कॉडिनेटर डॉं. वीके वर्मा, डॉ.संगीता भारती, डॉ.योगेन्द्र राठी, भारतीय क्रतिमअंग निर्माण निगम उज्जैन की नेहा डॉ.नेहा अग्निहोत्री एवं गोमाबाई के चिकित्सा कर्मियों ने अपनी सेवा प्रदान की गई। इस अवसर पर नवजीवन प्रेरणा संस्था, प्रेरण मुकबधिर संस्था द्वारा दिव्यांग बच्चों को टीशर्ट प्रदान कर, सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती मंजुलाधीर ने किया। इस अवसर पर बडी संख्या में पालकगण उपस्थित थे।

Related Post