मुख्‍यमंत्री तीर्थदर्शन योजना तहत हरिद्धार एवंजगन्‍नाथपुरी की यात्रा के लिए आवेदन करें

Neemuch Headlines July 31, 2023, 6:46 pm Technology

नीमच। मुख्‍यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अन्‍तर्गत वरिष्‍ठ नागरिकों, जो 60 वर्ष से अधिक आयु के व्‍यक्ति(महिलाओं के मामले में 2 वर्ष की छूट) जो आयकर दाता न हो, नीमच जिले से प्रथम यात्रा हरिद्धार के लिए 24 से 27 अगस्त 2023 तक होगी। जिसमें नीमच जिले के लिए हरिद्धार की यात्रा के लिए 175 यात्री भेजे जायेगें। हरिव्‍दार यात्रा के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 13 अगस्‍त 2023 तक निकटतम तहसील स्‍तर, स्‍थानीय निकाय, जनपद पंचायत कार्यालय में आवेदन जमा किये जा सकेगें।

इसी तरह द्धितीय यात्रा जगन्‍नाथपुरी यात्रा 5 से 10 सितम्‍बर 2023 तक होगी। जगन्‍नाथपुरी के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 25 अगस्‍त 2023 तक निकटतम तहसील स्‍तर , स्‍थानीय निकाय, जनपद पंचायत कार्यालय में आवेदन जमा किये जा सकेगें। प्राप्‍त आवेदन पत्र की लॉटरी द्वारा यात्रियों का चयन किया जावेगा। आवेदक एक या एक से अधिक स्‍थान के ‍लिए यात्रा के लिए आवेन प्रस्‍तुत कर सकते है, परन्‍तु यह केवल एक ही स्‍थान की यात्रा कर सकेगे। यदि लाटरी में एक से अधिक स्‍थानों की यात्रा के लिए चयन होता है,तो जिस स्‍थान की यात्रा में उसका नाम चयन सूची में उपर है, उस स्थान के लिए उसे चयनित समझा जायेगा। किसी व्‍यक्ति का चयन किसी यात्रा के लिए हो जाता है, और यदि उसके पश्‍चात आयोजित होने वाली यात्रा की चयन सूची में भी उसका नाम है, तब बाद वाली चयन सूची से उसका नाम हटा दिया जावेगा। जिन यात्रियों ने उक्‍त योजना के तहत पूर्व में यात्रा की हो, उनको इन यात्राओं में आवेदन करने की पात्रता नही होगी। तीर्थ यात्रियों को विशेष ट्रेन द्वारा प्रस्‍थान के स्‍टेशन से उसी स्‍टेशन तक पहुचाने एवं यात्रा के दौरान यात्रियों के भोजन, नाश्‍ता एवं चाय, यात्रियो के रूकने, तीर्थ स्‍थल तक बसों आदि से ले जाने वापस ट्रेन में लाने एवं गाईड आदि की व्‍यवस्‍था भारत सरकार के उपक्रम आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा उनके पैकेज अनुसार की जावेगी।

व्‍यक्तिगत उपयेाग की सामग्री यथा सामान आदि साथ में रखने तथा यात्रा के दौरान यात्रियों को अपने साथ ओरिजनल आधार कार्ड, वोटर कार्ड एवं वैक्सीनेशन साटिर्फिकेट की छायाप्रति अनिवार्यत: रखना होगी।

Related Post