उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में म.प्र.देश के अग्रणी राज्‍यों में शामिल हो गया है-डॉ.मोहन यादव

Neemuch headlines July 27, 2023, 7:18 pm Technology

नीमच । म.प्र.उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्‍यों में शामिल हो गया है। नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्‍वयन में भी म.प्र. देश के अग्रणी राज्‍यों में शामिल है। तीन वर्ष पहले प्रदेश में 202 महाविद्यालय भवन विहिन थे। वर्तमान में प्रदेश में मात्र 17 कॉलेज भवन विहिन है, यह भी भवन निर्माण के लिए जमीन आवंटन के अभाव में नहीं बन पाये है। प्रदेश के सभी महाविद्यालयों में ई लाइयबेरी की व्‍यवस्‍था कर दी गई है।

यह जानकारी प्रदेश के उच्‍च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने गुरूवार को सीताराम जाजू शासकीय कन्‍या स्‍नातकोत्‍तर महाविद्यालय नीमच में एक करोड 5 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित अध्‍यापन कक्ष, गर्ल्‍स कामन रूम, केंटीन भवन व साईकिल स्‍टैण्‍ड के लोकार्पण समारोह को सम्‍बोधित करते हुए कही। इस मौके पर नीमच विधायक दिलीप सिह परिहार , एडीएम श्रीमती नेहा मीना, एसडीएम डॉ.ममता खेडे, न.पा.अध्‍यक्ष श्रीमती स्‍वाति चौपडा, पवन पाटीदार, मोहनसिह राणावत, सांसद प्रतिनिधि श्रीमती किरण शर्मा, शुभम अ‍हीर, हेमंत हरित, योगेश जैन, जनभागीदारी अध्‍यक्ष विश्‍वदेव शर्मा एवं विजय बाफना, संतोष चौपडा, राकेश भारव्‍दाज, सुरेन्‍द्र सेठी सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि, पार्षदगण, गणमान्‍य नागरिक, जनभागीदारी समिति के सदस्‍य व बडी संख्‍या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थी।

उच्‍च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने शा.कन्‍या महाविद्यालय की छात्राओं के लिए खेल मैदान का प्रस्‍ताव स्‍वीकृत करने की बात करते हुए प्राचार्य श्री एनके डबकरा से कहा कि तत्‍काल खेल मैदान के आधिपत्‍य का बोर्ड लगवाये और खेल मैदान प्रारंभ करवाये। उन्‍होने जनभागीदारी समिति में उपलब्‍ध राशि का उपयोग छात्र-छात्राओं को सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए करने के निर्देश भी दिए। डॉ.मोहन यादव ने कहा कि महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं की मांग के अनुरूप जो भी पाठ्यक्रम, कोर्स प्रारंभ करना चाहते है। वे प्रारंभ कर सकते है। उन्‍होने कृषि फार्मेसी, नर्सिंग, व अन्‍य रोजगारपरक कोर्स प्रारंभ करने के लिए भी कहा।

कार्यक्रम को विधायक दिलीप सिह परिहार, पवन पाटीदार ने भी संबोधित किया। जगभागीदारी समिति के अध्‍यक्ष विजय बाफनाने स्‍वागत उदबोधन में महाविद्यालय की उपलब्धियों संचालित गतिविधियों पर विस्‍तार से प्रकाश डालते हुए उच्‍च शिक्षा मंत्री के समक्ष महाविद्यालय की विभिन्‍न मांगे प्रस्‍तुत की। प्रारंभ में डॉ.यादव ने महात्‍मागांधी , मां सरस्‍वती एवं श्री सीताराम जाजू की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कॉलेज परिसर में अतिथियों के साथ पौधा रोपण भी किया। उच्‍च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने फीता काटकर नवनिर्मित भवन का लोकापर्ण किया और भवन के विभिन्‍न कक्षों का अतिथियों के साथ अवलोकन किया।

प्रारंभ में विधायक परिहार , विजय बाफना, प्राचार्य डॉ.एन.के.डबकरा, डॉ.के.एल.जाट व प्राध्‍यापकगणों, जनभागीदारी समिति के सदस्‍य जम्‍बूकुमार जैन, मनीष चौरसिया, सुरेंद्र सेठी आदि ने अतिथियों का स्‍वागत किया। कार्यक्रम का संचालन प्राध्‍यापक श्रीमती बीना चौधरी ने किया तथा अंत में न.पा.अध्‍यक्ष श्रीमती स्‍वाति चौपडा ने सभी का आभार व्‍यक्‍त किया। इस मौके पर विभिन्‍न महाविद्यालयों के प्राचार्य , प्रधानाध्‍यापक गण, जनप्रतिनिधिगण, पार्षदगण, नीलेश पाटीदार, दिनेश यादव, संतोष चौपडा, हेमंत हरित व अन्‍य जनप्रतिनिधिगण, पत्रकारगण एवं बडी संख्‍या में छात्राएं उपस्थित थी।

Related Post