कलेक्‍टर दिनेश जैन ने प्रधानमंत्री सूक्ष्‍म खाद्य उन्‍नयन योजना के तहत स्‍थापित ईकाईयों का निरीक्षण किया

Neemuch headlines July 19, 2023, 6:04 pm Technology

नीमच | कलेक्‍टर दिनेश जैन ने बुधवार को प्रधानमंत्री सूक्ष्‍म खाद्य उन्‍नयन योजना (पीएमएफई) योजना के तहत जिले में स्‍थापित प्रससंकरण उद्योगों का निरीक्षण कर, उत्‍पादन कार्य का जायजा लिया।

कलेक्‍टर ने उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों के साथ हिगोंरिया नीमच में प्रधानमंत्री सूक्ष्‍म खाद्य उन्‍नयन योजना के तहत सरावगी एग्रो.इण्‍डस्‍ट्रीज नीमच के मनोज जैन द्वारा स्‍थापित धनिया ग्रेडिंग सार्टिंग, मार्केटिंग एवं पैकेजिंग यूनिट का निरीक्षण कर, उद्योग की क्षमता, कार्यरत श्रमिकों की संख्‍या, उत्‍पादन एवं विपणन की व्‍यवस्‍था के बारे में जानकारी ली।

कलेक्‍टर दिनेश जैन ने सरावगी एग्रो.प्रोडेक्‍ट इण्‍डस्‍ट्रीज द्वारा स्‍थापित लहसुन, अश्‍वगंधा, धनिया एवं मैथी की क्‍लीनिंग, सारर्टिक्‍स प्‍लांट का निरीक्षण भी किया और विभि‍न्न मसाला औषधियो फसलों की क्‍लीनिंग एवं प्रसंस्‍करण की प्रक्रिया का अवलोकन किया। इस मौके पर जम्‍बुकुमार जैन, मनोज जैन, विमलकुमार जैन, विनयकुमार जैन, सुनील सरावगी, उप संचालक उद्यानिकी अतरसिंह कन्‍नौजी एवं अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने प्रधानमंत्री सूक्ष्‍म खाद उन्‍नयन योजना के तहत ग्राम भोलियावास में नन्‍द किशोर धाकड द्वारा स्‍थापित हल्‍दी , मिर्च एवं धनिया की प्रासेसिंग एवं पैकेजिंग यूनिट का निरीक्षण किया अैर धानिया, मिर्ची, हल्‍दी आदि मसालों की प्रोसेसिंग व पैकेजिंग की प्रक्रिया का अवलोकन किया । कलेक्‍टर ने नव उद्यमी नन्‍दकिशोर धाकड, से चर्चा कर, उनके द्वारा वीर एग्रो. ब्रांड नेम से तैयार किया जा रहे हल्‍दी, मिर्च, धनिया के पैकेटो का अवलोकन किया तथा उत्‍पादित मसालों की बिक्री की प्रकिया की जानकारी ली। कलेक्‍टर ने प्रधानमंत्री सूक्ष्‍म खादय उन्‍नयन योजना के तहत स्‍थापित इन दोनो ईकाईयों के सफल संचालन पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की गई।

Related Post